scriptटीम ने स्वास्थ्य केन्द्रों में जांचीं व्यवस्थाएं, हकीकत में सामने आया ये सच | Government Hospital: administration checked health centers | Patrika News
भोपाल

टीम ने स्वास्थ्य केन्द्रों में जांचीं व्यवस्थाएं, हकीकत में सामने आया ये सच

सरकारी अस्पताल: जिला प्रशासन की टीम ने विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों में जांचीं व्यवस्थाएंकहीं पीने का पानी नहीं तो कहीं डॉक्टर नदारद

भोपालSep 04, 2019 / 11:29 am

KRISHNAKANT SHUKLA

13_2.jpg

भोपाल. सुबह करीब 09.30 बजे कृषि विभाग के उप संचालक उत्तम सिंह जादौन बैरसिया सिविल अस्पताल पहुंचे। यहां मरीजों की लाइन लगी थी। अधिकतर मरीज बुखार से पीडि़त थे। कुछ परिजन बीमार बच्चों को गोद में लेकर डॉक्टर का इंतजार रहे थे, लेकिन ड्यूटी डॉक्टर केबिन से नदारद थे।

 

MUST READ : गणेश झांकी का पंडाल सजा रहे थे बच्चे, करंट की चपेट में आती 2 की मौत

 

नाइट ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर विभा जैन भी जाने की तैयारी में थीं। एक घंटे बाद जब डॉक्टर आए तो उप संचालक ने नाराजगी जाहिर कर व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए। भोपाल के कमला नगर डिस्पेंसरी में भी मरीजों की लाइन थी। जब मत्स्य विभाग के अधिकारी यहां पहुंचे। यहां पीने के पानी की व्यवस्था नहीं थी। यह पूरी कवायद कलेक्टर तरुण पिथोड़े के निर्देश पर की गई थी।

 

MUST READ : भारी बारिश के बाद इस रूट की ट्रेनें रद्द, यात्रा करने से पहले देखें स्टेटस

 

इन बिंदुओं पर होगी जांच

चिकित्सक निर्धारित समय पर अस्पताल में आते हैं कि नहीं
अस्पताल में मरीजों की जांच सही तरीके से हो रही हैं या नहीं
क्या मरीजों को चिकित्सालय में नि:शुल्क दवाइयां दी जा रही हैं
क्या अस्पताल द्वारा जननी सुरक्षा का लाभ दिया जा रहा है
क्या चिकित्सालय में साफ -सफ ाई, पीने के पानी की उचित व्यवस्था है

 

तहसीलदार करेंगे जेपी अस्पताल की जांच

इधर, जेपी अस्पताल में सुविधाएं, डाक्टर व अन्य स्टाफ क ा व्यवहार, दवाओं की उपलब्धता की जांच तहसीलदार करेंगे। इसके लिए कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने 11 तहसीलदारों की ड्यूटी लगाई है। अस्पताल की जांच दोनों शिफ्टों में होगी। जांच पूरी करने के बाद सभी तहसीलदार अपनी रिपोर्ट कलेक्टर को सौपेंगे।


MUST READ : रेस्क्यू ऑपरेशन कर, बाढ़ के पानी में फंसे 3 व्यक्तियों को बचाया


बीएमओ ऑफिस में ताला, परिसर में ही आवारा पशुओं का डेरा

सबसे ज्यादा दिक्कत बैरसिया में ही मिली। यहां बीएमओ के कार्यालय में ताला डला था। कार्यालय परिसर में ही आवारा पशुओं का जमावड़ा लगा था। बैरसिया में डाक्टरों के 16 पद हैं और वर्तमान में चार डाक्टर तैनात हैं। इसमें एक डॉक्टर नाइट ड्यूटी पर था। ऐसे में सुबह तीन डाक्टर मौके पर होने चाहिए थे। सुबह 9 बजे तीनों ही नदारद मिले। यहां रोजाना 700 से अधिक मरीज आते हैं। टीम ने बैरागढ़ कलां व कोलार सीएससी में भी जांच की, लेकिन यहां व्यवस्थाएं दुरुस्त मिलीं।

Home / Bhopal / टीम ने स्वास्थ्य केन्द्रों में जांचीं व्यवस्थाएं, हकीकत में सामने आया ये सच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो