आंसर सीट में एक से अधिक हैंडराइटिंग मिली तो, 3 साल के लिए होंगे ब्लैक लिस्टेड

आंसर सीट में एक से अधिक हैंडराइटिंग मिलती है तो उसकी परीक्षा निरस्त कर दी जाएगी....

By: Ashtha Awasthi

Published: 06 Jun 2021, 02:34 PM IST

भोपाल। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय द्वारा 11 जून से स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा ओपन बुक पद्धति से आयोजित की जाएगी। इनमें स्टूडेंट्स किताब से देखकर प्रश्न हल कर सकते है, लेकिन संभावना यह भी बनी रहती है कि वह जल्दबाजी के चक्कर में अपने अलावा अन्य साथी या रिश्तेदार से भी प्रश्नों को हल करा लेता है।

MUST READ: अब कॉलेज स्टूडेंट्स को पासपोर्ट बनावाने के लिए देना होगा ये डॉक्यूमेंट्स, जारी की गई नई एडवाइजरी

यदि किसी भी स्टूडेंट की आंसर सीट में एक से अधिक हैंडराइटिंग मिलती है तो उसकी परीक्षा निरस्त कर दी जाएगी। उसे तीन साल के लिए ब्लैक लिस्टेट किया जाएगा। इस दौरान उसे विश्वविद्यालय की किसी भी परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा। इसकी जांच संग्रहण केंद्र में की जा सकेगी।

gettyimages-948559572-170667a.jpg

वेबसाइट से डाउनलोड करने होंगे प्रश्नपत्र

बीयू की ओपन बुक सिस्टम से होने वाली परीक्षा में पूछे गए हर उत्तर लिखने की शब्द सीमा सामान्यतः 250 शब्दों में होगी। प्रश्नपत्र विवि की वेबसाइट से डाउनलोड करने होंगे। प्रश्नपत्र हल करने के लिए स्टूडेंट्स को ए-फोर साइज के पेपर की उत्तर पुस्तिका खुद बनानी होगी। इसके लिए वह लंबे रजिस्टर के पेज का भी उपयोग कर सकते हैं। उत्तर पुस्तिका के पहले पेज का प्रारूप भी विवि की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

3.20 लाख स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा

बीयू द्वारा आयोजित सत्र 2020-21 की परीक्षा में 3 लाख 20 हजार 164 स्टूडेंट्स शामिल होंगे। इसमें स्नातकोत्तर के दूसरे सेमेस्टर में 21,927 और चौथे सेमेस्टर में 38,754 विद्यार्थी शामिल होंगे।

तीन स्तर पर होगा परीक्षण

डॉ. एचएस त्रिपाठी रजिस्ट्रार बीयू का कहना है कि छात्रों की उत्तरपुस्तिका में हैंडराइटिंग का तीन स्तर पर परीक्षण किया जाएगा। उत्तरपुस्तिका जमा करते समय कलेक्शन सेंटर पर रेंडमली परीक्षा करने के निर्देश प्राचार्यों को दिए हैं। मूल्यांकनकर्ता भी इसका परीक्षण करेंगे। इसमें एक ही उत्तरपुस्तिका में एक से अधिक राइटिंग या छात्र की हैंडराइटिंग ही नहीं। मिलती है तो उसे अवैधानिक माना जाएगा।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned