बन रहा शुभ संयोग, जानिए कब है Hanuman Jayanti 2019

बन रहा शुभ संयोग, जानिए कब है Hanuman Jayanti 2019

KRISHNAKANT SHUKLA | Publish: Apr, 17 2019 03:33:09 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

Hanuman Jayanti 2019 : मनोजवं मारुततुल्यवेगं जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठम् | वातात्मजं वानरयूथमुख्यं श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये...

भोपाल. वीरों के वीर महावीर हुनमान जयंती को लेकर मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में तैयारियां जोरो पर हैं। न्यू मार्केट के संकट मोचन मंदिर, खेड़ापति छोला हनुमान मंदिर और नेहरू नगर में अर्जी वाले हनुमान मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की तैयारी की जा रही। इस बार 19 अप्रैल दिन शुक्रवार को हनुमान जयंती है। यह उत्सव हर साल चैत्र शुक्‍ल पूर्णिमा को मनाई जाती है।

शिव के 11वें रूद्र अवतार हनुमान

हर कष्ट को दूर करने वाले हैं हनुमान जी को लोग संकट मोचन, अंजनी सुत, पवन पुत्र के नाम से जानते हैं। कहा जाता है कि हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की विधिवत पूजा पाठ करने से शत्रु पर विजय और मनोकामना की पूर्ति होती है। क्योंकि हनुमान जी को ही शिव का 11वाँ रूद्र अवतार और हर कष्ट हरने वाले भगवान की संज्ञा दी जाती है।

हनुमान के जन्‍म की कथा

पुराणों के अनुसार समुद्रमंथन के पश्चात भगवान शिवशंकर जी ने भगवान विष्णु का मोहिनी रूप देखने की इच्छा प्रकट की थी। आकर्षक रूप देखकर भगवान शिव कामातुर हो गए। और भगवान शिवशंकर ने अपना वीर्यपात कर दिया। वायुदेव ने भगवान शिवशंकर के बीज को वानर राजा केसरी की पत्नी अंजना के गर्भ में प्रविष्ट कर दिया। और इस तरह अंजना के गर्भ से वानर रूप हनुमान का जन्म हुआ।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned