scriptकेरल में तबाही के बाद मध्यप्रदेश में भी बारिश का कहर-जनजीवन के साथ फसलें भी प्रभावित | Heavy rain in Madhya Pradesh, Meteorological Department alerts | Patrika News
भोपाल

केरल में तबाही के बाद मध्यप्रदेश में भी बारिश का कहर-जनजीवन के साथ फसलें भी प्रभावित

मध्यप्रदेश के अधिकतर जिलों में रविवार शाम और रात से जोरदार बारिश शुरू हो गई, जो सोमवार सुबह तक जारी रही, इससे कई जगह जल भराव होने के साथ ही फसलों को भी नुकसान हुआ है।

भोपालOct 18, 2021 / 12:04 pm

Subodh Tripathi

rain.png
भोपाल. भारी बारिश ने केरल में जमकर तबाही मचाई, वहां भूस्खलन के साथ ही करीब 26 लोगों की मौत हो गई है। मौसम विभाग द्वारा अगले 24 घंटे में प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश की संभावना व्यक्त की थी, जिसके चलते रविवार शाम से ही प्रदेश के कई जिलों में गरज, बिजली के साथ जोरदार बारिश हुई है, जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त होने के साथ ही फसलों को भी काफी नुकसान हुआ है।

दरअसल मौसम विभाग ने करीब 17 राज्यों में 19 अक्टूबर तक भारी बारिश का अनुमान लगाया, दक्षिण पूर्व अरब सागर व केरल के ऊपर कम दबाव क्षेत्र बना हुआ है, एक ओर कम दबाव का क्षेत्र और दूसरी ओर उत्तरी तटीय आंध्र और आसपास के इलाकों में बना हुआ है, इसके पश्चिमोत्तर राज्यों की तरफ बढऩे की संभावना है।

मध्यप्रदेश के इन जिलों में हुई बारिश


मध्यप्रदेश के अधिकतर जिलों में रविवार शाम और रात से जोरदार बारिश शुरू हो गई, जो सोमवार सुबह तक जारी रही, इससे कई जगह जल भराव होने के साथ ही फसलों को भी नुकसान हुआ है। भोपाल में तेज हवाओं व गरज के साथ बारिश रात भर रूकरूक होने के साथ ही सुबह करीब 9 बजे तक जारी रही। भोपाल में करीब 2 ईंच से अधिक बारिश हुई है। वहीं श्योपुर जिले में 12 ईंच से अधिक बारिश बताई जा रही है, जिसके चलते गांव, कस्बों और शहरों में भी लोगों के घरों तक पानी भर गया है, निचली बस्तियों के तो हाल बुरे हो चुके हैं। वहीं गुना और दतिया जिले में भी 4-4 इंच बारिश हुई है। बारिश के कारण श्योपुर, गुना, रायसेन, बैतूल दतिया, विदिशा सहित अन्य जिलों में खेत में खड़ी फसलें भी आड़ी हो गई है। जिससे उनमें नुकसान की संभावना जताई जा रही है।
हादसों को रोकने पोस्ट ऑफिस एजेंट ने किया यह अनूठा काम


इंदौर में भी बारिश-रास्ते हुए जाम

भारी बारिश से भोपाल के बाद इंदौर भी अछूता नहीं रहा, यहां भी आधा ईंच तक बारिश हुई, वहीं होशंगाबाद, बुरहानपुर, ग्वालियर, राजगढ़ ब्यावरा आदि जिलों में बारिश से जल भराव की स्थिति निर्मित हो गई, वहीं बुरहानपुर में अधिक बारिश के कारण महाराष्ट्र जाने वाला मार्ग भी बाधित हुआ, वहीं इंदौर इच्छापुर हाईवे पर भी जाम के हालात निर्मित हुए।
rain_inside.png
दो दिन से बारिश का कहर
भोपाल सहित अन्य जिलों में पिछले दो दिन से बारिश अपना कहर दिखा रही है, कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त होने के साथ ही फसलों को भी नुकसान पहुंच रहा है। शनिवार रात को भी राजधानी में भयंकर बारिश हुई थी। वहीं अन्य जिलों में भी मूसलाधार बारिश होने से मौसम का मिजाज भी बदला नजर आने लगा।
जनजीवन प्रभावित, देर से हुई दिन की शुरूआत


सोमवार को सुबह देर तक बारिश होने के कारण राजधानी भोपाल सहित अन्य शहरों व जिलों में जनजीवन प्रभावित रहा, लोग सुबह जल्दी उठने के बाद भी समय पर काम पर नहीं जा सके, क्योंकि बारिश हो रही थी, ऐसे में बाजार भी देर से खुला और कामकाज भी अन्य दिनों की अपेक्षा देर से चालु हुए। ऑफिस जाने वाले लोग भी सोमवार को देर से पहुंचे।
rain.png
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो