scriptHepatitis B test will be totally free | ​अब बिल्कुल फ्री होगी हेपेटाइटिस बी की 3 हजार की जांच, इलाज का खर्च भी देगी सरकार | Patrika News

​अब बिल्कुल फ्री होगी हेपेटाइटिस बी की 3 हजार की जांच, इलाज का खर्च भी देगी सरकार

मरीजों को मुफ्त जांच और इलाज मुहैया कराया जाएगा

भोपाल

Published: February 24, 2022 01:54:54 pm

भोपाल. खतरनाक बीमारी हेपेटाइटिस बी के खात्मे के लिए सरकार कटिबद्ध हो गई है. केंद्र सरकार ने इसके लिए नेशनल वायरल हेपेटाइटिस कंट्रोल प्रोग्राम शुरू किया है जिसके अंतर्गत एनएचएम की ओर से इसके शिकार मरीजों को मुफ्त जांच और इलाज मुहैया कराया जाएगा. इस प्रोग्राम के तहत मप्र में हेपेटाइटिस वायरल लोड टेस्टिंग शुरू की गई थी.खास बात यह है कि टेस्टिंग में एमपी देश में अव्वल रहा है.

b.png

हेपेटाइटिस बी वायरस के कारण होने वाला लिवर का एक गंभीर संक्रमण है -हेपेटाइटिस बी और सी बेहद खतरनाक बीमारियां हैं. हेपेटाइटिस पांच प्रकार के होते हैं— ए, बी, सी, डी और ई. इनमें भी बी और सी सबसे ज्यादा खतरनाक होते हैं. हेपेटाइटिस बी वायरस के कारण होने वाला लिवर का एक गंभीर संक्रमण है जबकि हेपेटाइटिस सी लिवर की बीमारियों का प्रमुख कारण है. समय से इलाज नहीं कराने पर यह लिवर कैंसर का रूप ले लेता है. गर्भवतियों को विशेष तौर पर इससे सतर्क रहना होता है.

free testजांच एलाइजा टेस्ट के जरिए की जाती है - अधिकांश लोगों को यह जानकारी नहीं हो पाती है कि वे हेपेटाइटिस की चपेट में हैं. इसकी जांच एलाइजा टेस्ट के जरिए की जाती है जिसके लिए मरीज को 200 रुपए से लेकर 500 रुपये तक देना पड़ता था. अब ये जांच पूरी तरह फ्री होगी. बाजार में हेपेटाइटिस बी की जांच में करीब दो हजार व हेपेटाइटिस सी की जांच में तीन हजार लगते हैं वहीं हेपेटाइटिस के इलाज में 30—35 हजार रुपये तक लग जाते हैं. दरअसल हेपेटाइटिस का उपचार आजीवन चलता है, जिसमें हर माह करीब 700 रुपये खर्च होते हैं. अब पीएचयू में इसकी जांच और इलाज मुफ्त में होगा.
हेपेटाइटिस बी और सी के लक्षण
— शरीर में दर्द होना हेपेटाइटिस बी और सी का प्राथमिक लक्षण है
— पीलिया होना भी इसका प्रमुख लक्षण है
— पेट या लीवर में दर्द होना, पेट में पानी भर जाना
— खून की उल्टियां होना
— भूख न लगना, पेट में सूजन आ जाना

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.