scriptअब बीमार हों जानवर तो मोबाइल कॉल पर फ्री बुला सकेंगे एंबुलेंस, 406 वाहनों में ही होंगे ऑपरेशन | Hi-tech ambulance will run for animals | Patrika News
भोपाल

अब बीमार हों जानवर तो मोबाइल कॉल पर फ्री बुला सकेंगे एंबुलेंस, 406 वाहनों में ही होंगे ऑपरेशन

जानवरों के लिए चलेगी हाईटेक एंबुलेंस, ऑपरेशन तक की होगी सुविधा

भोपालFeb 25, 2022 / 09:59 am

deepak deewan

gay.png

प्रवीण श्रीवास्तव भोपाल. मध्यप्रदेश में जल्द ही पशुओं के लिए भी एंबुलेंस सुविधा शुरू होने वाली है। इस हाईटेक एंबुलेंस में पशुओं को प्राथमिक उपचार से लेकर ऑपरेशन और डिलेवरी तक की सुविधा मिलेगी। 108 एंबुलेंस की तर्ज पर इसे कॉल कर बुलाया जा सकेगा। एंबुलेंस के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है, करीब छह महीने में पशु एंबुलेंस सडक़ पर दौडऩे लगेगी।

प्रदेश में पहली बार होगी शुरुआत, हर विकासखंड में एक एंबुलेंस- प्रदेश में पहला मौका है जब पशुओं के लिए निशुल्क एंबुलेंस सुविधा की शुरुआत की जाएगी। अगर आपका पालतू जानवर बीमार है या सडक़ पर कोई पशु घायल है तो उसके इलाज के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा। पशुपालन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पशु एंबुलेंस भी 108 एंबुलेंस की तर्ज पर काम करेगी। इसके लिए जल्द ही टोलफ्री नंबर जारी किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति एंबुलेंस को कॉल कर बुला सकता है।

अब बिल्कुल फ्री होगी हेपेटाइटिस बी की 3 हजार की जांच, इलाज का खर्च भी देगी सरकार

karuna.jpg

108 एंबुलेंस की तर्ज पर करेगी काम, प्रदेश में आएंगी 406 एंबुलेंस —इस संबंध में पशुपालन विभाग के मंत्री प्रेम सिंह पटेल बताते हैं कि एंबुलेंस के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। इसमें एक डॉक्टर के साथ स्टाफ भी होगा। अब निजी एंबुलेंस लेने की जरूरत नहीं होगी, एक कॉल पर एंबुलेंस पशु तक पहुंच जाएगी। प्रदेश में जानवरों के लिए ऐसी 406 एंबुलेंस शुरू की जाएंगी। –

एक लाख जानवरों पर एक एंबुलेंस
विभागीय जानकारी के 2019-20 के प्रशासनिक प्रतिवेदन के मुताबिक प्रदेश में पशुओं की संख्या करीब 406 लाख है। वहीं प्रदेश में 406 एंबुलेंस का संचालन किया जाएगा, यानि प्रति लाख पशुओं पर एक एंबुलेंस चलाई जाएगी।

प्रदेश में कुल पशुधन
2021 में 4,06,37,375
2012 में 3,63,32,627
वृद्धि 11.85 फीसदी

एंंबुलेंस में ऑपरेशन की सुविधा भी: इन एंबुलेंस को इस प्रकार तैयार किया जाएगा कि सडक़ पर घायल पड़े पशुओं के प्राथमिक उपचार से लेकर छोटा ऑपरेशन भी ऑन स्पॉट किया जा सकेगा।
यह होंगी सुविधाएं
— प्राथमिक उपचार
— माइनर सर्जरी
— डिस्टोपिया (पेट में बच्चा फंसने पर निकालना)
— गोबर, मूत्र, दूध या ब्लड टेस्ट
— वैक्सीनेशन
— डिलेवरी
— कृत्रिम गर्भाधान
— सीमेन परीक्षण

https://www.dailymotion.com/embed/video/x887b69

Home / Bhopal / अब बीमार हों जानवर तो मोबाइल कॉल पर फ्री बुला सकेंगे एंबुलेंस, 406 वाहनों में ही होंगे ऑपरेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो