scripthow to start investing in mutual funds, young investors mutual fund news | म्यूचुअल फंड में युवाओं का इंटरेस्ट, नए निवेशक बने 25 से 40 उम्र के युवा | Patrika News

म्यूचुअल फंड में युवाओं का इंटरेस्ट, नए निवेशक बने 25 से 40 उम्र के युवा

locationभोपालPublished: Dec 11, 2023 02:25:07 pm

Submitted by:

Manish Gite

युवा वर्ग (25 से 40 वर्ष) इस सेक्टर में ज्यादा पैसा लगा रहे हैं। लॉग टर्म में पैसा लगाकर वे टैक्स की बचत भी कर रहे हैं।

mutual-fund.png

शेयर बाजार, प्रॉपर्टी, गोल्ड में निवेश के साथ ही अब म्यूचुअल फंड और नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) में निवेशकों का रुझान बढ़ रहा है। युवा वर्ग (25 से 40 वर्ष) इस सेक्टर में ज्यादा पैसा लगा रहे हैं। लॉग टर्म में पैसा लगाकर वे टैक्स की बचत भी कर रहे हैं। शहर के टर्मिनल्स और बैंकों से जानकारी लेने पर सामने आया कि निवेश करने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है। लोग लंबी अवधि के लिए पैसा लगा रहे हैं और मुनाफा भी कमा रहे हैं।

भारत सरकार ने सभी नागरिकों के लिए नई पेंशन योजना राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) शुरू की गई है। 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद योजना से बाहर निकलने का प्रावधान है। एनपीएस में भी इक्विटी ऑप्सन का चयन कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड के माध्यम से निवेश करने वाले महेश कुमार प्रायवेट कंपनी में जॉब करते हैं। उनका कहना है म्यूचुअल फंड में लॉग टर्म में निवेश करता हूं, इसलिए मुनाफे की पूरी उम्मीद रहती है। खासकर 3 साल के लॉग-इन पीरियड में पैसा लगाने पर टैक्स की बचत ज्यादा होती है।

जानकार बोले

जानकारों का कहना है कि म्यूचुअल फंड के रूप में शेयर बाजार में निवेश करने का सबसे अच्छा विकल्प मौजूद है। म्यूचुअल फंड एक ऐसा माध्यम है जिसे ऐसेस मैनेजमेंट कंपनीज (एएमसी) ऑपरेट करती है। एएमसी के माध्यम से कई लोग अपने पैसे निवेश करते हैं। म्यूचुअल फंड द्वारा इन पैसों को बांड, शेयर मार्केट सहित कई जगहों पर निवेश किया जाता है। म्यूचुअल फंड कई लोगों के पैसों से बना एक फंड होता है। यहां पर एक फंड मैनेजर होता है। जो फंड को अलग-अलग जगह पर निवेश करते हैं।

500 रुपए से निवेश

बाजार एक्सपर्ट बताते हैं कि म्यूचुअल फंड में 500 रुपए से भी निवेश शुरू किया जा सकता है। निवेशकों से 500-500 रुपए लेकर कंपनी में बड़ा निवेश करती है। बिना पैनकार्ड वाले निवेशक 50,000 रुपए तक नकद या चैक के माध्यम से पैसा जमा कर सकते हैं।

इंटर्नशिप के दौरान से ही म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहा हूं। अब तो स्थिति ये हो गई है कि मंथली सेलरी में एक कोटा फिक्स कर दिया है। जागरूकता के साथ इसमें निवेश किया जाए तो भविष्य में काफी लाभ हो सकते हैं।
अभिषेक गुप्ता, बीटेक छात्र

म्यूचुअल फंड ये युवा मुनाफा कमा रहे हैं। युवाओं का रूझान भी बढ़ रहा है। इससे टैक्स सेविंग और टैक्स फ्री रिटर्न (प्रति वर्ष 1 लाख रुपए) भी मिल रहा है। म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने के लिए डीमैट एकाउंट खुलवाने की बाध्यता नहीं होती। फंड मैनेजर पूरी रिसर्च के बाद कंपनियों में निवेश करते हैं, इसलिए बाजार के उतार-चढ़ाव के बावजूद उन्हें मुनाफा मिलने की संभावना रहती है।
आदित्य जैन मनयां, म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर


इस समय म्यूचुअल फंड में काफी निवेश बढ़ा है, थोड़ा सा ध्यान देने पर उसमें अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं। पैसा भी बढ़ रहा है, मैं ही नहीं मेरे साथ कंपनी में काम करने वाले कई और लोग भी अभी से निवेश कर रहे हैं।
नीतेश चौरसिया, युवा निवेशक

ट्रेंडिंग वीडियो