scriptIAS अधिकारियों में ‘हीरो’ बनने की होड़, फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए खर्च कर रहे पैसे! | IAS officers competing to become heroes, spending money for followers | Patrika News
भोपाल

IAS अधिकारियों में ‘हीरो’ बनने की होड़, फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए खर्च कर रहे पैसे!

पैसा खर्च कर नाम कमाएंगे एमपी के आईएएस अधिकारी!

भोपालJan 27, 2020 / 08:47 pm

Muneshwar Kumar

2_6.jpg

,,

भोपाल/ नेताओं और बॉलीवुड कलाकारों की तरह अब सोशल मीडिया पर हीरो बनने की चाहत मध्यप्रदेश के आईएएस अधिकारियों में भी जागृत हुआ है। कुछ अधिकारी सर्विस कोड को ताख पर रख, बेबाक टिप्पणियों से चर्चा में रहते हैं। वहीं, कुछ आईएएस अपने फैंस फॉलोइंग बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया पर कैंपेन भी चला रहे हैं। इसके लिए वह पैसे भी खर्च कर रहे। हालांकि सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाना गलत नहीं, लेकिन सवाल है कि आखिर सोशल मीडिया पर हीरो बनने की चाहत क्यों हैं? इसी पर हम पूरी रिपोर्ट में बात करेंगे।

मध्यप्रदेश के कई आईएएस अधिकारियों की चर्चा इस महीने राष्ट्रीय स्तर पर खूब हुई। चर्चा की वजहों पर हम आगे बात करेंगे। ऐसे में अब दूसरे आईएएस अधिकारी भी सोशल मीडिया पर छाने को बेताब दिख रहे हैं। उसी कड़ी में अब 2013 बैच के आईएएस अधिकारी ऋषि गर्ग का नाम जुड़ा है।
9_1.jpg
उज्जैन नगर निगम के कमिश्नर हैं गर्ग
ऋषि गर्ग मध्यप्रदेश कैडर के यंग आईएएस अधिकारी हैं। वर्तमान में उज्जैन नगर निगम के कमिश्नर हैं। यंग हैं तो चमक-दमक से दूर कैसे रह सकते हैं। काम की वजह से चर्चा हो या नहीं हो लेकिन सोशल मीडिया पर तो स्टार बन ही जाना है। इसके लिए ऋषि गर्ग ने फेसबुक पर अपना एक पेज बनाया था। पेज पर अपनी गतिविधियों को शेयर करते हैं।

फॉलोइंग नहीं बढ़ रहे
ऋषि गर्ग ने फेसबुक पर पेज तो बना लिया लेकिन फॉलोअर्स नहीं बढ़ रहे थे। खूबसूरत तस्वीरों पर भी लाइक्स नहीं मिल रहे थे। लेकिन तस्वीरों पर लाइक्स तो सिर्फ बॉलीवुड स्टार्स को ही मिलते हैं। ऐसे में ऋषि गर्ग ने पेड फॉर्मूला अपनाया जिसके जरिए अपने फेसबुक पेज पर वह लाइक्स बढ़ावा रहे हैं। पूरे दिन में दो से तीन तस्वीरें बदल रहे। पैसा लगाने के बाद लाइक्स भी धड़ा-धड़ बढ़ने लगे हैं।
8_1.jpg

पेज को कर रहे प्रमोट
सोशल मीडिया पर हीरो की उपाधि उसे ही मिलती है जिनके फॉलोअर्स और पेज पर लाइक्स अधिक हो। फॉलोअर्स तभी अधिक होते हैं जब आप किसी भी क्षेत्र के स्टार हों या फिर आप इंटरनेट की दुनिया में किसी वजह से आप सर्च किए जाते हो। लेकिन ऋषि गर्ग के साथ ऐसा कुछ भी नहीं है। ऐसे में वे फेसबुक के जरिए अपने पेज का पेड प्रमोशन करवा रहे हैं। बदले में फेसबुक को पैसे देने पड़ते हैं। पेमेंट करने के बाद फेसबुक आपके पेज को प्रमोट करना शुरू कर देता है। उसके बाद लाइक्स बढ़ने लगते हैं।
बढ़ रहे दनादन लाइक्स
ऋषि गर्ग के पेज को हमने खबर लिखने के दौरान करीब आधे घंटे तक फॉलो किया। जब हमने इस पेज को देखना शुरू किया तो उस वक्त लाइक्स करीब 3919 थे, एक घंटे के अंदर ही यह 3970 हो गया। जबकि उन्होंने एक-दो दिनों के अंदर ऐसा कोई काम नहीं किया है, जिसकी वजह से इंटरनेट पर उनकी चर्चा हो। ताकि लोग सर्च कर उनके पेज को लाइक करें। ऐसे में उनका यह प्रमोशन पूरी तरह से पेड है।
6_3.jpg
कैसे होता है प्रमोशन
जब आप फेसबुक पेज बनाते हैं तो उसमें प्रमोट करने का ऑप्शन आता है। जिसमें आपके सामने कई विकल्प होता है। उसमें पोस्ट, पेज, बिजनेस, वेबसाइट और अन्य प्रमोशन का ऑप्शन आता है। पेज पर लाइक्स बढ़ाने के लिए पेज प्रमोशन पर आपको क्लिक करना होता है। उसके बाद आप आगे बढ़ेंगे तो आपसे टारगेट ऑडियंस और उनके ऐज के बारे में जानकारी मांगी जाएगी। उन्हें सेलेक्ट करने के बाद पेमेंट का ऑप्शन आएगा।
7_3.jpg
जिसमें दिन के हिसाब से रेट चार्ज किया जाता है। अगर एक दिन के लिए फेसबुक पर अपना पेज प्रमोट करते हैं तो उसका चार्ज 70 रुपये है, टैक्स जोड़कर आपको 82.60 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके बदले में फेसबुक आपको 22-65 लाइक्स देगा। रेट कार्ड में आपके लिए कई विकल्प होंगे। जो प्लान सेलेक्ट करेंगे, उस हिसाब से पेज पर लाइक्स बढ़ेंगे। आईएएस ऋषि गर्ग के पेज पर जिस हिसाब से लाइक्स बढ़ रहे हैं, उससे यह साफ है कि उन्होंने कोई बड़ा प्लान लिया है और हजारों रुपये खर्च किए हैं।

इन वजहों से भी हैं चर्चा में अफसर
ऋषि गर्ग तो फेसबुक पर पैसे खर्च कर हीरो बनने की जुगत में लगे हैं। लेकिन मध्यप्रदेश कैडर के दूसरे आईएएस अधिकारी अपनी टिप्पणियों और रौब की वजह से भी सोशल मीडिया पर छाए रहते हैं या फिर विवाद की वजह से। हाल में ही पूरे देश में मध्यप्रदेश के दो अधिकारियों की सबसे ज्यादा चर्चा सोशल मीडिया पर हुई। जिसमें राजगढ़ कलेक्टर निधि निवेदिता और डिप्टी कलेक्टर प्रिया वर्मा शामिल हैं।
3_4.jpg
थप्पड़ की वजह से हुई चर्चा
इन दोनों लेडी अफसरों की चर्चा किसी अच्छे काम की वजह से पूरे देश में नहीं हुई। बल्कि बीजेपी नेताओं को थप्पड़ मारने की वजह से। सीएए के समर्थन में रैली निकाल रहे बीजेपी कार्यकर्ताओं पर दोनों ने दनादन थप्पड़ बरसाए थे। थप्पड़ कांड का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। कुछ ही घंटों में दोनों ट्विटर पर टॉप टेन में ट्रेंड करने लगीं।
1_5.jpg

विवादों की वजह से निधि निवेदिता की हुई चर्चा
राजगढ़ कलेक्टर निधि निवेदिता की चर्चा जब भी सोशल मीडिया पर हुई तो किसी न किसी विवाद की वजह हुई। सिंगरौली में जब वह जिला पंचायत की सीईओ थीं, तब एक भ्रष्टाचार के मामले पंचायत सचिव को हड़काने के बाद उठक-बैठक करवा कर सुर्खियों में आई थीं। राजगढ़ में कलेक्टर रहने के दौरान ही पूर्व मंत्री बद्रीलाल यादव को हड़काने को लेकर भी चर्चा में रही थीं। अब थप्पड़कांड की वजह से चर्चा हो रही है।
4_4.jpg
गुना कलेक्टर भी रहते हैं चर्चा में
गुना कलेक्टर भास्कर लक्षकार भी अपनी टिप्पणियों की वजह से सोशल मीडिया पर छाए रहते हैं। राजगढ़ कलेक्टर विवाद पर उन्होंने नेताओं की तुलना डकैतों से की थी। इससे पहले सोनू निगम के अजान वाले विवाद में भी यह कूद पड़े थे। यहीं नहीं तीन तलाक पर की गई इनकी टिप्पणी भी खूब सुर्खियां बटोरी थीं। फेसबुक पर इन्हें हजारों लोग फॉलो करते हैं।
5_3.jpg
सीएए का किया विरोध
सोशल मीडिया के चक्कर में कई बार तो अफसर मर्यादा भी भूल जाते हैं कि सरकारी सेवा में रहते हुए, उन्हें क्या करना है और क्या नहीं। हाल ही में मंडला कलेक्टर जगदीश जटिया ने फेसबुक पोस्ट के जरिए सीएए का विरोध किया था। पोस्ट पर विवाद बढ़ने लगा तो पहले पोस्ट हटाया और बाद में फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दिया। जगदीश जटिया सोशल मीडिया पर बेबाक पोस्ट की वजह से चर्चा में रहते थे। मगर इस बार वह मुश्किल में फंस गए थे।
मुखरता की वजह से भी चर्चा
मध्यप्रदेश के कई आईएएस अधिकारी मुखर होकर अपनी बात सोशल मीडिया पर रखते हैं। उनमें से एक यौन उत्पीड़न की शिकार आईएएस रिजू बाफना भी हैं। जिन्होंने फेसबुक पर अपने साथ घटित घटना की आपबीती लिखी थी। वहीं, आईएएस अफसर अजय गंगवार पीएम मोदी के विरोध में की गई पोस्ट को लाइक कर चर्चा में आए थे। आईएएस राजीव शर्मा भी फेसबुक पोस्ट के जरिए सरकार पर निशाना साधते रहे हैं।

Home / Bhopal / IAS अधिकारियों में ‘हीरो’ बनने की होड़, फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए खर्च कर रहे पैसे!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो