scriptये है पेट के कैंसर के शुरुआती लक्षण, भूल कर भी इन्हे न करे नजरअंदाज | indication of stomuch cancer | Patrika News
भोपाल

ये है पेट के कैंसर के शुरुआती लक्षण, भूल कर भी इन्हे न करे नजरअंदाज

ये है पेट के कैंसर के शुरुआती लक्षण, भूल कर भी इन्हे न करे नजरअंदाज

भोपालNov 14, 2018 / 11:14 am

Faiz

cancer

ये है पेट के कैंसर के शुरुआती लक्षण, भूल कर भी इन्हे न करे नजरअंदाज

भोपालः कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसका नाम सुनते ही अच्छे अच्छों का पसीना छूट जाता है। आज के समय में दुनिया का हर व्यक्ति यह कामना करता है कि, अगर उसे कोई बीमारी होनी ही है तो हो पर कैंसर ना हो। जी हां कैंसर है ही ऐसी बीमारी जिसका आज भी पर्याप्त इलाज नहीं बन पाया है और अगर है भी तो वह विदेशों में है, जो इतना मेहंगा है, जिसे कर पाना एक आम इंसान के लिए ना मुमकिन सी बात है। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो शरीर के किसी भी अंग में हो सकती है। जैसे कि लंग कैंसर या पेट का कैंसर आदि कई अंगो में कैंसर हो सकता है। अब यूं तो किसी भी तरह का कैंसर होना शरीर के लिए बेहद हानिकारक होता है, पेट का कैंसर इनमें सबसे घातक माना जाता है, क्योंकि व्यक्ति की जीवनशैली पेट से ही जुड़ी होती है।

कैंसर का कारण

आज के समय लोगो की दिनचर्या में ऐसा परिवर्तन आ गया है, जिसके कारण आजकल कम उम्र में ही लोगों को कई तरह की बीमारियां घेर रही हैं। ऐसे ही, इंसान को कैंसर होने के पीछे उनकी लाइफस्टाइल का भी बहुत बड़ा हाथ है। इसी लिए आज हम आपको ऐसी जानकारी दे रहे हैं, जिसके ज़रिये पेट के कैंसर के शुरुआती लक्षणों को आसानी से पहचाना जा सकता है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि, अगर किसी व्यक्ति के सीने में तीन हफ्ते से ज्यादा जलन रहे या उसे भोजन निगलने में तकलीफ हो तो ऐसे में आपको डॉक्टर से परामर्श करना ज़रूरी है। हालांकि ज्यादातर लोग पेट के शुरुआती लक्षणों के बारे में नहीं जानते, जिसके चलते उनके पेट में कैंसर के लक्षण बनकर पनप जाते हैं। गौरतलब है कि पेट के कैंसर के लक्षणों को जितनी जल्दी पहचान लिया जाए, इससे लड़ने में उतनी आसानी रहती है।

इसकी शुरुआती पहचान

पेट के शुरुआती लक्षण पहचानना काफी आसान होता है, जैसे कि तीन हफ्ते से ज्यादा पेट में अपच रहना, खाना निगलने में परेशानी होना, बिना किसी वजह के वजन कम होना, ज्यादा डकार आना या खाना खाते हुए पेट जल्दी भर जाना, उलटी आना या पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होना और असुविधा महसूस होना आदि पेट के कैंसर के लक्षण होते हैं। शोध के अनुसार यह भी खुलासा हुआ कि, लोग पेट के कैंसर के इन शुरुआती लक्षणों पर आखिर ध्यान क्यों नहीं देते। दरअसल कुछ लोग कैंसर की पुष्टि करने से ही डरते है, जिसके कारण वो इसके लक्षणों पर ध्यान नहीं देते। वहीं, कुछ लोगो का मानना है, कि बढ़ती उम्र के कारण ऐसी समस्याएं होती हैं। ऐसे में हम उम्मीद है कि इस जानकारी को पढ़ने के बाद लोग पेट के कैंसर को लेकर लापरवाही नहीं बरतेंगे और अपना इलाज सही तरीके से करवाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो