scriptविश्वविद्यालयों के साथ मिलकर काम करेगा सुशासन संस्थान | Institute of Good Governance will work in collaboration with universit | Patrika News
भोपाल

विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर काम करेगा सुशासन संस्थान

एमओयू हुआ, अब तैयार होगी काम-काज की रूपरेखा

भोपालJul 11, 2021 / 10:39 pm

दीपेश अवस्थी

विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर काम करेगा सुशासन संस्थान

विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर काम करेगा सुशासन संस्थान

भोपाल। राज्य का अटल बिहारी बाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान प्रदेश के विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर काम करेगा। इसके तहत पब्लिक पॉलिसी, रिसर्च वर्क सहित अन्य कार्य होंगे। एवर्नेंस और एडमिनिस्ट्रेशन के संबंध में लेक्चर्स, सेमिनार्स, वर्कशॉप, पैनल डिस्कशन्स, वेबिनार और ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किए जाएंगे। इसका सीधा लाभ टीचिंग, रिसर्च और अन्य क्षेत्रों में भी एक-दूसरे की विशेषज्ञता में मिलेगा। हालांकि राज्य के विश्वविद्यालयों भी एक अम्ब्रेला के नीचे आएं हैं, अब सुशासन संस्थान का साथ होने से इसके और बेहतर परिणाम सामने आने की संभावना है।
सुशासन संस्थान ने हाल ही में बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल, माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के साथ एमओयू साइन किया है। साथ ही एम्स भोपाल, एनआईआरईएच (आईसीएमआर) भोपाल और आईआईएसईआर भोपाल के साथ भी करार हुआ है। सुशासन संस्थान वैसे तो सरकारी योजनाओं पर काम करने के साथ योजनाओं के फीडबैक सहित अन्य प्रकार के अध्ययन करता रहता है। अब विश्वविद्यालय सहित अन्य संस्थाओं का साथ मिल जाने से यह काम और बेहतर तरीके से हो सकेगा। सुशासन संस्थान के उपाध्यक्ष प्रो. सचिन चतुर्वेदी का कहना है कि प्रयास है कि प्रदेश के विकास की बेहतर योजनाएँ बनें। इन संस्थाओं का सहयोग मिलने का लाभ जरूर मिलेगा।
टीचिंग रिसर्च में भी मिलेगा सहयोग –
संस्थाओं के एक मंच पर आने से टीचिंग और रिसर्च वर्क में भी सहयोग मिलेगा। बेहतर प्रोफसरों की कमी दूर होगी। यदि किसी संस्थान ने किसी क्षेत्र में बेहतर रिसर्च किया है तो उसका उपयोग अन्य संस्थाओं को मिल सकेगा।

Home / Bhopal / विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर काम करेगा सुशासन संस्थान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो