scriptjobs in MANIT, Triple IT and RGPV, job in it sector campus selection news | बुरी खबरः आईटी सेक्टर में जॉब और कैंपस सेलेक्शन को लेकर आई अपडेट खबर | Patrika News

बुरी खबरः आईटी सेक्टर में जॉब और कैंपस सेलेक्शन को लेकर आई अपडेट खबर

locationभोपालPublished: Feb 10, 2024 08:39:54 am

Submitted by:

Manish Gite

मार्च में कुछ कंपनियां करेंगी भर्ती, लेकिन पास आउट को मौका नही, प्रदेश में कैंपस सेलेक्शन से बड़ी कंपनियां खींच रहीं हाथ, मैनिट, ट्रिपल आइटी और आरजीपीवी में पिछले वर्ष पास आउट 40 फीसदी को नहीं मिली जॉब...।

it-sector.png

आइटी कंपनियों में नौकरी की उम्मीद लगाए बैठे राजधानी समेत प्रदेश के आइटी इंजीनियर्स के लिए बुरी खबर है। इस बार कैंपस सेलेक्शन के लिए प्रदेश में आइटी कंपनियां कम आ रही हैं। जो आ भी रही हैं, वे इस साल 40 प्रतिशत कम फ्रेशर्स की भर्ती करेंगी। तगड़ी प्रतिस्पर्धा की वजह से कंपनियां लागत में कटौती कर रही हैं। इसलिए वे फ्रेशर्स पर ज्यादा फोकस कर रही हैं। वहीं नौकरी के इंतजार में बैठे छात्र तनाव में हैं।

मार्च में उम्मीद: मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट, ट्रिपल आइटी सहित प्रदेश के अन्य विवि ने कैंपस सेलेक्शन के लिए आइटी कंपनियों से संपर्क किया है। मार्च में इनके आने की उम्मीद है। लेकिन कंपनियों ने स्पष्ट किया है कि वे पूर्व में पास आउट छात्रों का चयन नहीं करेंगी। बैच से नए टेक्नोलॉजी से अपडेट स्टूडेंट ही उन्हें चाहिए। 2023-24 में सेलेक्शन 50 से 60 फीसदी ही हुआ था, शेष अवसर से चूक गए।

इस साल क्यों नहीं आ रही कंपनियां आइटी इंडस्ट्री?

इस साल इसलिए बुरे दौर से गुजर रही हैं क्योंकि इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी को ग्लोबल नुकसान हुआ है। इसलिए देश की टॉप आइटी रिक्रूटर कंपनियां भी नई हायरिंग से बच रही हैं। आइटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह स्थिति इस साल के एंड तक रह सकती है।

छात्रों को दे रहे स्टार्टअप

आइडिया मंदी की मार को देखते हुए संस्थान स्टार्टअप आइडिया दे रहे हैं। ताकि छात्र खुद के बिजनेस स्टार्टअप शुरू कर सकें। ट्रिपल आइटी भोपाल के प्लेसमेंट अधिकारी अजय श्रीवास्तव का कहना है कि संस्थान में आइडिया जेनरेट क्लास लग रही हैं। स्टार्टअप के लिए सरकार से आर्थिक मदद भी दिलाई जाती है।

it-job.png

ट्रेंडिंग वीडियो