scriptक्या भगवाधारी होने जा रहे हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया, अप्रैल 2020 के बाद बड़े मिशन की तैयारी? | Jyotiraditya Scindia: Ek kissa on big mission in April 2020 | Patrika News
भोपाल

क्या भगवाधारी होने जा रहे हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया, अप्रैल 2020 के बाद बड़े मिशन की तैयारी?

मध्यप्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाने की मांग हो रही है।

भोपालDec 05, 2019 / 12:42 pm

Pawan Tiwari

Jyotiraditya Scindia
भोपाल. मध्यप्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया को लेकर अटकलें तेज हैं तो अफवाहों का बाजार भी गर्म है। ज्योतिरादित्य सिंधिया अपनी ही पार्टी कांग्रेस से नाराज बताए जा रहे हैं। ज्योतिरादित्य अपनी ही पार्टी पर हमलावर हैं। वहीं, सिंधिया भाजपा को लेकर खमोश हैं। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद ऐसा माना जा रहा था कि ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री बनेंगे लेकिन पार्टी हाईकमान ने सिंधिया की जगह कमल नाथ की मुख्यमंत्री बनाया। मध्यप्रदेश में सिंधिया कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाने की मांग हो रही है तो दूसरा मिशन है अप्रैल 2020 का।
मध्यप्रदेश में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को लेकर लंबे समय से अटकलें लगाई जा रही हैं। लेकिन इसके साथ-साथ राज्य में राज्यसभा चुनाव को लेकर भी सियासी पैंतरेबाजी शुरू हो गई है। अप्रैल 2020 में मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटें खाली हो रही हैं। इन तीन सीटों में एक सीट कांग्रेस के खाते की है जबकि दो सीटें भाजपा के खाते की हैं। दिसबंर 2018 में मध्यप्रदेश में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है लेकिन कांग्रेस सबसे बड़ा दल है और उसके साथ निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन है। ऐसे में प्रदेश अध्यक्ष के साथ-साथ राज्यसभा के लिए राजनीतिक खेल शुरू हो गया है।
क्या भगवा धारी होने जा रहे हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया, अप्रैल 2020 के बाद बड़े मिशन की तैयारी ?

कौन सी सीटें हो रही हैं खाली
मध्यप्रदेश में राज्यसभा की 11 सीटें हैं। 3 सीटों का कार्यकाल 2020 में पूरा हो रहा है। जिन सांसदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है उनमें कांग्रेस के दिग्विजय सिंह, भाजपा के प्रभात झा और पूर्व मंत्री सत्य नारायण जाटिया का है। भाजपा के खाते में एक और कांग्रेस के खाते में एक सीट जाएगी लेकिन तीसरी सीट को लेकर पेंच फंस सकता है। जहां भाजपा को मुश्किलों का सामना कर पड़ सकता है जबकि कांग्रेस के पास संख्याबल है।
scindia__5351802-m.jpg

सिंधिया भी दावेदार
ज्योतिरादित्य सिंधिया 2019 में अपना लोकसभा का चुनाव भी हार चुके हैं और मौजूदा समय में उनके पास कोई बड़ी जिम्मेदारी नहीं है। ज्योतिरादित्य सिंधिया अपनी ही सरकार पर कई बार निशाना साध चुके हैं। ऐसे में ज्योतिरादित्य सिंधिया भी राज्यसभा के लिए अंदरखाने में दावेदारी पेशकर रहे हैं। जानकारों का कहना है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया को राज्यसभा भेजकर पार्टी सिंधिया को केन्द्रीय राजनीति में सक्रिय रखेगी और व मध्यप्रदेश की सक्रिय राजनीति से भी दूर रहेंगे।
jms_5429568_835x547-m.jpg

क्या भाजपाई होंगे?
ज्योतिरादित्य सिंधियो को लेकर ये भी कहा जा रहा है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा में शामिल हो सकते हैं। लेकिन इन खबरों को वो खुद नकार चुके हैं, हालांकि ये अलग बात है कि हाल के दिनों में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोशल मीडिया में भाजपा के खिलाफ हमला करना छोड़ दिया है। सिंधिया इन दिनों केवल विकास कार्यों को लेकर ट्वीट कर रहे हैं। सिंधिया, केन्द्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 औऱ 35 A हटाए जाने के समर्थन में थे जबकि उनकी पार्टी ने इसका विरोध किया था। ऐसे में लेकर ये भी अटकलें लगाई जा रही हैं सिंधिया भाजपा के साथ जा सकते हैं।

Home / Bhopal / क्या भगवाधारी होने जा रहे हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया, अप्रैल 2020 के बाद बड़े मिशन की तैयारी?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो