scriptजिस क्षेत्र को जीतने के लिए राहुल-प्रियंका ने लगाया जोर, वहां ‘शांत’ रहे सिंधिया, वोटिंग से पहले विदेश जाने पर उठे सवाल! | jyotiraditya scindia went to america before 7th phase voting | Patrika News
भोपाल

जिस क्षेत्र को जीतने के लिए राहुल-प्रियंका ने लगाया जोर, वहां ‘शांत’ रहे सिंधिया, वोटिंग से पहले विदेश जाने पर उठे सवाल!

सातवें चरण की वोटिंग से पहले विदेश गए सिंधिया, अब उठने लगे हैं सवाल

भोपालMay 18, 2019 / 04:53 pm

Pawan Tiwari

jyotiraditya scindia
भोपाल. कांग्रेस महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधियया विदेश दौरे पर चले गए है। वो भी तब जब मध्यप्रदेश की आठ सीटों पर वोटिंग बाकी है। इन इलाकों में जीत के लिए राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने जोर लगाया है। बीजेपी को जीताने के पीएम मोदी ने भी यहां चुनावी सभाएं की हैं। लेकिन सिंधिया इन क्षेत्रों में धार को छोड़ कहीं भी चुनाव प्रचार के लिए नहीं गए।
इसके साथ ही मालवांचल के इलाके में 19 मई को वोटिंग है। उससे पहले ही ज्योतिरादित्य सिंधिया देश बाहर विदेश दौरे पर चले गए हैं। सिंधिया के विदेश जाने पर बीजेपी समेत सोशल मीडिया पर यूजर्स भी तंज कस रहे हैं। आखिरी वोटिंग और नतीजों से पहले सिंधिया विदेश क्यों चले गए हैं।
मालवांचल के इलाके में 19 मई को देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा में वोटिंग है। मोदी ने 17 मई को खरगोन में अपनी आखिरी चुनावी सभा की थी। रतलाम को छोड़ सभी सीटों पर बीजेपी का कब्जा है। ये सीटें कांग्रेस के लिए कितनी महत्वपूर्ण है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां प्रियंका गांधी भी चुनाव प्रचार के लिए आईं।
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मालवांचल के उज्जैन में रोड शो कीं, रतलाम में चुनावी सभा कीं और इंदौर में रोड शो। वहीं, राहुल गांधी भी इस इलाके में आकर खंडवा और नीमच में चुनावी सभा की। मगर कांग्रेस महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया कभी यहां लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए नहीं गए।
दोनों दलों के बीच इस इलाके में कांटे की टक्कर है। आठ में से सात सीटों पर बीजेपी का कब्जा है। ऐसे में चुनाव कैंपेन को बीच में छोड़कर सिंधिया का विदेश चले जाना कई तरह के सवाल खड़े कर रहे हैं। उन्होंने यूपी के बाद सबसे ज्यादा अपने लोकसभा क्षेत्र गुना और शिवपुरी में वक्त दिया है। 12 मई को वोटिंग के बाद वो धार में एक चुनावी सभा करने गए थे।
विधानसभा चुनाव के दौरान 80 सीटों वाला यह इलाका कांग्रेस के लिए काफी फायदेमंद रहा है। इन इलाकों में कांग्रेस ने बढ़त बनाई थी। साथ ही लोकसभा चुनाव में आठ में से पांच सीटें सुरक्षित हैं। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने शहरी इलाकों में तीस फीसदी वोट बढ़ाया था। रतलाम और उज्जैन को छोड़ दें तो बाकी छह सीटों पर कांग्रेस पिछले दो दशक से कोई लोकसभा चुनाव नहीं जीत पाई है।
सिंधिया के विदेश दौरे पर बीजेपी नेता विकास प्रीतम ने पहले प्रियंका गांधी पर वार किया है और फिर सिंधिया पर भी निशाना साधा है। उन्होंने लिखा है कि आपका यह उपकार भारत का लोकतंत्र कभी नहीं भूलेगा कि फर्स्ट फैमिली की बेटी ने देश के गांव, देहात, कस्बों का ऐसी गर्मी में टूरिज्म किया। उत्तर प्रदेश में आपके सहयोगी सिंधिया जी तो लास्ट राउंड की वोटिंग से पहले ही विदेश छुट्टियां मनाने चले गए हैं। आपको भी 2024 तक की छुट्टियां मुबारक।
https://twitter.com/VikashPreetam/status/1129685952543174656?ref_src=twsrc%5Etfw
 

वहीं, कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने एक न्यूज चैनल से बात करते हुए कहा है कि वो अमेरिका में अपने बेटे की ग्रेज्युएशन सेरेमनी के लिए गए हैं। वहां से भी वे लगातार कार्यकर्ताओं के संपर्क में हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो