New Year 2021 : कोरोना के खौफ से उबरने लगा जीवन, MP में आए रिकॉर्ड पर्यटक, भरे होटल और रिसोर्ट

कोरोना के खौफ से उबरने लगा जीवन, मध्य प्रदेश में आए इस बार रिकॉर्ड पर्यटक, भर गए लगभग सभी होटल और रिसोर्ट।

By: Faiz

Published: 31 Dec 2020, 08:03 PM IST

भोपाल। सालभर की जद्दोजहद के बाद आखिरकार देश-प्रदेश के लोग अब कोरोना के खौफ से उबरना शुरु हो गए हैं। लॉकडाउन के बाद नए साल की तफरीह पर निकले पर्यटकों से मध्य प्रदेश के पांच टाइगर रिजर्व (कान्हा, पेंच, बांधवगढ़, पन्ना, सतपुड़ा), अन्य नेशनल पार्क और अभयारण एक बार फिर आबाद होने लगे हैं। वहीं, नए साल के जश्न के लिए तैयार हुए पर्यटन स्थल और पार्कों ने नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है। इनमें प्रदेश पर्यटन के प्रबंधन की उम्मीद से ज्यादा पर्यटक इन स्थानों पर पहुंचने लगे हैं। आपो बता दें कि, पिछले तीन महीनों से प्रदेश के पांचों टाइगर रिजर्व में पर्यटकों का जमावड़ा लगा हुआ है।

 

पढ़ें ये खास खबर- 1 जनवरी शुरु होते ही बदल जाएंगे टोल प्लाजा के नियम, लागू होगा फास्टैग सिस्टम


30 फीसदी तक की बढ़ा राजस्व

प्रदेश के इन पर्यटन स्थलों में रोजाना औसतन 2500 से अधिक पर्यटक सफारी के लिये पहुंच रहे हैं। साथ ही, पार्क की सीमा पर बने होटलों-रिसोर्टों में पर्यटक अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे हैं। 24 दिसंबर के बाद से तो हालात ये है कि, इन होटलों में जगह ही नहीं बची है। पर्यटकों को इसके लिए जुगाड़ के साथ मुंह मांगी राश‍ि भी देनी पड़ रही है। सभी पार्क तीन जनवरी 2021 तक अग्रिम बुकिंग से भरे हुए हैं और उनके राजस्व में इस माह 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है।

 

पढ़ें ये खास खबर- 3 जनवरी से शुरु होने जा रही है नई एयरलाइंस, आज मूकबधिक बच्चों को कराया मुफ्त में हवाई सफर


इसलिये खुले इलाकों में बढ़े पर्यटक

नए साल और ठंड के मौसम ने कोरोना काल में करीब तीन महीने तक अपने घरों में कैद रहे लोगों एक बार फिर कोरोना की दहशत को छोड़ बाहर की आउटिंग के लिये निकलने का मौका मिला है। इसी वजह से अधिकतर सैलानी खुली हवा में सांस लेने के लिये पहुंच रहे हैं। इस बार अधिकतर पर्यटक शहरों से दूर खुली आबो हवा में घूमना फिरना पसंद कर रहे हैं। इसी वजह से प्रदेश के सभी पार्क भरे हुए नजर आ रहे हैं। हालत ये है कि, पहले से बुकिंग न करवा पाए पर्यटकों को सफारी का भी मौका नहीं मिल पा रहा है।

 

पढ़ें ये खास खबर- नए साल में IRCTC देगा धार्मिक यात्राओं की सौगात, टूर पैकेज से इन धर्म स्थलों के दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु


इनका कहना है

मध्य प्रदेश के चीफ वाइल्ड लाइफ वॉर्डन आलोक कुमार ने बताया कि, पिछले साल की तुलना में इस बार पर्यटकों की संख्या में 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो चुकी है। कोरोना को देखते हुए पूरे सुरक्षा इंतजामों के साथ पर्यटकों को सैर कराई जा रही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब जंगलों में फिल्मांकन करने पर सरकार को देनी होगी फीस, प्रोड्यूसर को मानने होंगे ये नियम


वर्तमान में पार्कों की स्थिति

टाइगर रिजर्व -- कब से कब तक रहेंगे फुल

-कान्हा नेशनल पार्क : 21 दिसंबर से 7 जनवरी

-सतपुड़ा नेशनल पार्क : 25 दिसंबर तक 1 जनवरी

-पेंच टाइगर रिजर्व : 24 दिसंबर से 3 जनवरी

-पन्ना टाइगर रिजर्व : 25 दिसंबर से 2 जनवरी

-बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व : 22 दिसंबर से 4 जनवरी

coronavirus
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned