scriptLok Sabha Election 2024 : वोटिंग ट्रेंड से कांग्रेसी खुश, जीतू पटवारी-कमलनाथ ने कहा- बुरी तरह हारेगी बीजेपी | Lok Sabha Election 2024: Congressmen happy with voting trend | Patrika News
भोपाल

Lok Sabha Election 2024 : वोटिंग ट्रेंड से कांग्रेसी खुश, जीतू पटवारी-कमलनाथ ने कहा- बुरी तरह हारेगी बीजेपी

वोटिंग ट्रेंड के आधार पर कमलनाथ से लेकर जीतू पटवारी और अरुण यादव तक कांग्रेस के सत्ता में लौटने का दावा कर रहे हैं।

भोपालApr 27, 2024 / 05:13 pm

deepak deewan


Lok Sabha Election 2024 : देशभर में लोकसभा चुनाव में दूसरे चरण के लिए हुए मतदान का प्रतिशत पिछली बार की तुलना में बेहद कम रहा। मध्यप्रदेश में भी दूसरे चरण में छह सीटों, टीकमगढ़, सतना, रीवा, दमोह, खजुराहो और होशंगाबाद सीट पर मतदान हुआ। इन सभी सीटों पर करीब 60 प्रतिशत वोटिंग हुई जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में इन सीटों पर 67.65 प्रतिशत मतदान हुआ था। इससे पहले प्रथम चरण में भी मतदान प्रतिशत कम रहा था। इस वोटिंग ट्रेंड पर कांग्रेस नेता खुशी जताते हुए अपने पक्ष में बता रहे हैं। वोटिंग ट्रेंड के आधार पर कमलनाथ से लेकर जीतू पटवारी और अरुण यादव तक कांग्रेस के सत्ता में लौटने का दावा कर रहे हैं।
एमपी में दूसरे चरण में सर्वाधिक 67.16 प्रतिशत मतदान होशंगाबाद नरसिंहपुर सीट पर हुआ और सबसे कम मतदान 48.09 प्रतिशत रीवा सीट पर रहा। प्रदेश की सभी छह सीटों पर मतदान पिछली बार की तुलना में 7.65 प्रतिशत कम रहा। पहले चरण की छह सीटों सीधी, शहडोल, मंडला, जबलपुर, बालाघाट और छिंदवाड़ा में भी औसत मतदान 67.75 था जोकि 2019 के तुलना में 7.48 प्रतिशत कम था।
प्रदेश में कम मतदान पर जहां बीजेपी नेताओं के माथे पर चिंता की लकीरें गहरा रहीं हैं वहीं कम वोटिंग के कारण कांग्रेस नेताओं के चेहरे कुछ खिल से उठे हैं। कांग्रेसियों का कहना है कि वोटिंग का यह ट्रेंड पार्टी के पक्ष में है। पीसीसी चीफ जीतू पटवारी, पूर्व अध्यक्ष, पूर्व सीएम व पूर्व केंद्रीय मंत्री कमलनाथ तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव तो केंद्र में कांग्रेस सरकार लौटने का दावा करने लगे है।
मध्यप्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी का कहना है कि वोटिंग ट्रेंड हमारे पक्ष में हैं। शनिवार को पटवारी भिंड दतिया लोकसभा सीट से कांग्रेसी उम्मीदवार फूलसिंह बरैया के समर्थन में जनसभा को संबोधित करने उमरी पहुंचे। यहां उन्होंने कहा कि दोनों चरणों में कम वोटिंग से बीजेपी को अहसास हो चुका है कि वे हारने वाले हैं। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस सत्ता में आ रही है।
पूर्व केंद्रीय मंत्री और पूर्व पीसीसी चीफ अरुण यादव भी कम वोटिंग को कांग्रेस के लिए मुफीद बता रहे हैं। अरुण यादव के अनुसार देशभर में और खासतौर पर एमपी में पहले और दूसरे चरण में कम वोटिंग से बीजेपी की दाल पतली हो गई है। दोनों चरणों की वोटिंग के बाद कांग्रेस की हालत बेहतर है।
इधर लोकसभा चुनाव में वोटिग ट्रेंड पर कमलनाथ ने एक्स हेंडल पर पोस्ट की। कमलनाथ ने अपने ट्वीट में लिखा—

लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के मतदान के बाद स्पष्ट हो गया है कि देश की जनता ने नफरत की राजनीति को नकार दिया है।
मध्यप्रदेश की 6 सीटों समेत पूरे देश की 88 सीटों पर कांग्रेस बेहद मज़बूत स्थिति में है। जनता ने कांग्रेस के पाँच न्याय का समर्थन कर देश में परिवर्तन के लिए मतदान किया है।
कांग्रेस और इसके घटक दलों के समर्थन में मतदान करने के लिये देश/मध्यप्रदेश के मतदाताओं का हृदय से आभार व्यक्त करता हूँ।

याद रखें! आपका एक वोट आपको रोज़गार दिला सकता है। आपका एक वोट महंगाई कम कर सकता है। आपका एक वोट आपको कर्जमुक्त कर सकता है। आपका एक वोट आपको फसलों के सही दाम दिला सकता है। आपका एक वोट आपके घर में ख़ुशहाली ला सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो