scriptबड़ी खबरः बीजेपी अध्यक्ष की कुर्सी पर खतरा, किसी भी वक्त हो सकती है नए नाम की घोषणा | Madhya Pradesh BJP State President Bhopal Samachar in Hindi | Patrika News
भोपाल

बड़ी खबरः बीजेपी अध्यक्ष की कुर्सी पर खतरा, किसी भी वक्त हो सकती है नए नाम की घोषणा

मध्यप्रदेश भाजपा के अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान की रवानगी तय मानी जा रही है। उज्जैन में RSS प्रमुख मोहन भागवत, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और…।

भोपालJan 06, 2018 / 02:31 pm

Manish Gite

BJP State President
भोपाल। मध्यप्रदेश भाजपा के अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान की रवानगी तय मानी जा रही है। उज्जैन में RSS प्रमुख मोहन भागवत, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बीच गुप्त मंत्रणा के बाद इस बात के संकेत मिले हैं।
तीनों दिग्गजों के बीच हुई गुप्त बैठक को बड़ा अहम माना जा रहा है। माना जा रहा है कि इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले संगठन में बड़ा फेरबदल, मंत्रिमंडल विस्तार समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई है। सूत्रों की माने तो जल्द ही भाजपा संगठन में बड़ा फेरबदल होने जा रहा है। इसमें आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान की जगह नए अध्यक्ष की घोषणा की जा सकती है।
nand kumar singh chauhan
चुनाव 2018 की तैयारी
भाजपा हाईकमान की नजर अब मध्यप्रदेश और उन राज्यों पर है, जहां चुनाव होने वाले हैं। सभी राज्यों में अब चुनावी रणनीति के मुताबिक ही संगठन का चेहरा तैयार किया जाएगा। मध्यप्रदेश के बड़े नेता चाहते हैं कि वे प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान के नेतृत्व में ही चुनाव हो, लेकिन पार्टी का ही एक वर्ग और हाईकमान खुद चाहता है कि अगला चुनाव किसी ऊर्जावान नेता के नेतृत्व में लड़ा जाए।
kailash vijayvargiya
अंतर्कलह से हुई भाजपा की किरकिरी
नंदकुमार सिंह चौहान को बदलने की सुगबुगाहट इसलिए भी है कि पार्टी में काफी समय से खींचतान और अंतर्कलह बढ़ गई है। इससे संगठन कमजोर ही हुआ है। इसके अलावा कई बार चौहान का विवादास्पद बयान भी आने से संगठन की किरकिरी ही हुई है। इन्हीं वजहों से भाजपा को हाल ही में हुए अटेर और चित्रकूट चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा है।
narottam mishra
ये हो सकते हैं उत्तराधिकारी
प्रदेश अध्यक्ष चौहान के स्थान पर कैबिनेट मंत्री नरोत्तम मिश्रा, भूपेंद्र सिंह और कैलाश विजयवर्गीय का नाम लिया जा रहा है। पिछले साल उत्तरप्रदेश और गुजरात चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले नरोत्तम मिश्र और भरोसेमंद भूपेंद्र सिंहको भी संगठन प्रमुख बनाया जा सकता है। इसके अलावा पार्टी के कुछ नेताओं की मांग चली तो केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को फिर से प्रदेश भाजपा में वापस बुलाया जा सकता है। तोमर दो बार मध्यप्रदेश भाजपा के अध्यक्ष रह चुके हैं। 2008 और 2013 के चुनाव तोमर के कार्यकाल में ही हुए थे।
narendra singh tomar
विजयवर्गीय की वापसी की चर्चा
मध्यप्रदेश में मंत्री रह चुके कैलाश विजयवर्गीय को भाजपा के केंद्रीय संगठन में महामंत्री बनाया गया है। उन्हें विभिन्न राज्यों का भी प्रभार देकर चुनाव लड़ा गया था। सूत्रों के मुताबिक कैलाश विजयवर्गीय को मध्यप्रदेश में फिर सक्रिय किया जा सकता है। इसके अलावा मध्यप्रदेश के दिग्गज नेताओं को राष्ट्रीय संगठन में शामिल किया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार इस बार नए चेहरों को भी बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है। इस फेरबदल में उन लोगों को भी जिम्मेदारी मिल सकती है जिन्होंने पिछले लगातार दो चुनावों में भाजपा को जीत दिलाई है।

हवा में ही रहने तो बातें
इधर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कैलाश विजयवर्गीय का कहना है कि हवाई बातों को हवा में ही रहने देना चाहिए। वो एक दिन उड़ते-उड़ते थककर बैठ जाएगी।
bhupendra singh
MUST READ

Home / Bhopal / बड़ी खबरः बीजेपी अध्यक्ष की कुर्सी पर खतरा, किसी भी वक्त हो सकती है नए नाम की घोषणा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो