Bye Election: स्थगित हुए मध्यप्रदेश के उपचुनाव, चुनाव आयोग का बड़ा फैसला

मध्यप्रदेश की 26 सीटों पर सितंबर में होने वाले थे उपचुनाव...।

By: Manish Gite

Published: 23 Jul 2020, 02:08 PM IST

 

भोपाल। भारत के चुनाव आयोग ने मध्यप्रदेश की 26 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को स्थगित कर दिया है। यह उपचुनाव (by election) सितंबर माह में संभावित थे। इसके अलावा आयोग ने लोकसभा और राज्य की विधानसभाओं के चुनावों को भी स्थगित करते हुए कहा है कि जैसे ही स्थिति अनुकूल होगी वैसे ही चुनाव करा लिए जाएंगे।

 

अगले दो माह में होने वाले उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है। चुनाव आयोग ने कोरोना महामारी के चलते उपचुनाव को स्थगित करने का फैसला किया है। चुनाव आयोग ने कहा है कि कोरोना काल में उपचुनाव कराना संभव नहीं है। इधर, दो दिन पहले ही मुख्य चुनाव आयुक्त ने एक साक्षात्कार में सितंबर तक चुनाव कराने की बात कही थी, इसके बाद प्रदेश में चुनाव की हलचल तेज हो गई थी और पार्टियों ने अपने-अपने स्तर पर तैयारी भी तेज कर दी थी। 26 सीटों पर एक दूसरे की पार्टियों से नेताओं को अपने खेमे में मिलाने के दौर के बीच अब पार्टियों को निराशा का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि चुनाव अब आगे बढ़ गए हैं।

उपचुनाव से पहले भाजपा को बड़ा झटका, मंत्री स्तर का नेता कांग्रेस में शामिल
मध्यप्रदेश में कांग्रेस को एक बार फिर बड़ा झटका, एक और कांग्रेस विधायक ने दिया इस्तीफा

 

 

गौरतलब है कि इससे पहले मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा था कि हमारी कोशिश होगी कि उपचुनाव तय समय सीमा पर हो हों। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा था कि चुनाव की प्रक्रिया समय पर हो, यही हमारी मंशा है। यदि संवैधानिक स्थिति को देखा जाए तो 6 माह के भीतर चुनाव होना चाहिए। लेकिन, विपरीत परिस्थितियों में हम धारा 324 के तहत सरकारों से बात करते हैं।

 

Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned