scriptMango Video Viral: 2 रुपए की केमिकल पुड़िया से आम पकाने का वीडियो वायरल, मंडी में मचा हड़कंप | Mango Video Viral: Video of ripening mangoes using a chemical packet worth Rs 2 goes viral, creates panic in the market | Patrika News
भोपाल

Mango Video Viral: 2 रुपए की केमिकल पुड़िया से आम पकाने का वीडियो वायरल, मंडी में मचा हड़कंप

Video Viral: केमिकल में पकाए जा रहे आम, वीडियो वायरल होने के बाद आम विक्रेताओं के छूटे पसीने

भोपालMay 19, 2024 / 10:20 am

Ashtha Awasthi

Mango Video Viral

Mango Video Viral

Video Viral : राजधानी भोपाल की फल मंडी की एक फोटो सोशल मीडिया ग्रुपों पर वायरल हो रही है। जिसमें आम की टोकरी में रसायनिक पुडिय़ा (एथिलीनरिपेनर) रखी हुई है। सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में लिखा है कि यह छोटी सी पुडिय़ा कैंसर से लेकर पेट से संबंधित गंभीर रोगों के प्रसार को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। एक यूजर ने लिखा कि फल स्वस्थ रहने के लिए खा रहें हैं, लेकिन असर विपरीत हो रहा है। ऐसे में व्यक्ति क्या खाए।
ये भी पढ़ें: किसानों को होगा फायदा ही फायदा ! GI टैग के बाद बढ़े ‘शरबती गेहूं’ के भाव, ये हैं रेट

नवबहार मंडी का है वीडियो

पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह फोटो नवबहार मंडी का है। बता दें, आम भाषा में इसे चीनी की पुडिय़ा कहा जाता है। इसको फल में रखने पर एक से डेढ़ दिन में फल हरे से पीला हो जाता है। फोटों में दिख रही इस पुडिय़ा में साफ लिखा हुआ है कि इसे विशेष तौर पर फल पकाने के लिए बनाया गया है।
यही नहीं बच्चों से इसे दूर रखें और ना खाने की सलाह भी लिखी है। पुडिय़ा की कीमत दो रुपए बताई जा रही है। इसे जब फल के बीच में रखा जाता है तो इससे निकलने वाली एथिलीन गैस के संपर्क में आते ही फल जल्द पकने लगते हैं।

फल को खाने से पहले कुछ समय पानी में रखें

रसायनों का शरीर पर कई तरह से नुकसान पड़ता है। जो दिमाग से लेकर शरीर के किसी भी अंग को प्रभावित कर सकता है। यही नहीं कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा भी पैदा होता है। फलों को या सब्जी को कुछ देर के लिए पानी में रख दी जाए। यह प्रक्रिया दो से तीन बार करें। इसके बाद ही उन्हें खाएं। डॉ. योगेंद्र श्रीवास्तव, मेडिसिन विशेषज्ञ, जेपी अस्पताल

Hindi News/ Bhopal / Mango Video Viral: 2 रुपए की केमिकल पुड़िया से आम पकाने का वीडियो वायरल, मंडी में मचा हड़कंप

ट्रेंडिंग वीडियो