scriptगंदगी के साथ ही पनपते हैं मच्छर | Mosquitoes grow with dirt | Patrika News
भोपाल

गंदगी के साथ ही पनपते हैं मच्छर

कॉलोनी में बीमारी फैलने का बना रहता है अंदेशानाली नहीं होने से भरा रहता है सीवेज का पानी

भोपालFeb 07, 2019 / 07:33 pm

Rohit verma

dovelepment

गंदगी के साथ ही पनपते हैं मच्छर

भोपाल/औबेदुल्लागंज. नगर के वार्ड क्रमांक दो में स्थित आधा दर्जन कॉलोनियों में घरों से निकलने वाले गंदे पानी के निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। कॉलोनाइजरों ने मूलभूत विकास कार्य किए बिना लोगों को प्लॉट काटकर बेच दिए, अब यहां लोग रहने लगे हैं। इससे घरों से निकलने वाला गंदा पानी घर के सामने ही खाली प्लॉट में भरा रहता है।

विजय नगर कॉलोनी में रहने वाले शिक्षक दिनेश राजपूत ने बताया कि कॉलोनियों में हर घर में ट्यूबवेल हैं। घरों से निकलने वाला गंदा पानी हर घर के बाहर भरा हुआ है या नालियों में ही सड़ रहा है। यदि यह गंदा पानी रिसकर ट्यूबवेल तक पहुंचने लगा, तो आधा दर्जन कॉलोनी में दूषित पानी पीने से बीमारी फैल सकती है, जिसकी ओर किसी का ध्यान नहीं है।

 

खुद करनी पड़ती है सडक़ और नाली की सफाई
विजय नगर व आसपास की दो-तीन कॉलोनी में लोगों को खुद घरों के सामने की नालियां साफ करना पड़ता है। विजय नगर के रहवासी करीब पांच साल से कॉलोनी को वैध कर विकास कार्य कराने की मांग कर रहे हैं, लेकिन आज तक कुछ नहीं हुआ।

विजय नगर और अन्य दो कॉलोनियों के ले आउट बना लिए हैं। कॉलोनी के लोगों से विकास शुल्क लेना बाकी है। कॉलोनी को वैध करने के लिए डीडी ऑफिस से भी मार्गदर्शन मांगा है। तीन कॉलोनियों को वैध करने की कार्रवाई चल रही है।
– सतीश मालवीय, सीएमओ

 

घरों से निकलने वाला गंदा पानी खाली प्लॉटों में भर रहा है। निकासी की कोई व्यवस्था नहीं होने से खुद नालियां साफ करनी पड़ती है। नप को कॉलोनियों को वैध करने की कार्रवाई करना चाहिए, ताकि जनता को लाभ मिल सके।
योगेश सेन, रहवासी,विजय नगर

छह माह में नहीं हो पाई वैध होने की कार्रवाई
विजय नगर कॉलोनी के हालात गांव से भी बदतर हैं। यहां सडक़, नाली, स्ट्रीट लाइट जैसी मूलभूत सुविधाएं भी नहीं हैं। सात माह पहले नगर परिषद सीएमओ सतीश मालवीय, अध्यक्ष हरप्रीत कौर ने विजय नगर के मंदिर पर कार्यक्रम कर जल्द कॉलोनी वैध करने की बात कही थी और विकास कार्य कराने का वादा किया था, लेकिन सात माह में वैध होने की कार्रवाई नहीं हो पाई है। कॉलोनी वैध नहीं होने के कारण नगर परिषद यहां विकास कार्य भी नहीं करा पा रही है।

Home / Bhopal / गंदगी के साथ ही पनपते हैं मच्छर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो