scriptमंदिर में जूते-चप्पल उतारते समय कभी न पलटें, इन बातों का रखें विशेष ध्यान | Most Important Things To Remember When Doing Puja | Patrika News
भोपाल

मंदिर में जूते-चप्पल उतारते समय कभी न पलटें, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

जूते-चप्पलों पहनने से पहले कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखें। जानिए क्या हैं वे बातें……

भोपालMay 24, 2019 / 01:27 pm

Ashtha Awasthi

astrology

astrology

भोपाल। वैसे तो आजकल लोग कपड़ों को पहनने से ज्यादा इस बात पर ध्यान देते है कि उन्हें पैर में किस तरह के जूते पहनने हैं। फैशन के दौर में लोगों को अलग-अलग तरह के जूते पहनने का शौक होता है। इस दौर में कुछ लोग लैदर के जूतों को पहनना पसंद करते है तो कुछ लोगों को स्पोटर्स जूते ज्यादा भातें हैं। आज कल नए फैशन में लोग लोफर को कैरी करने से भी पीछे नहीं हटते हैं। शहर के ज्योतिषाचार्य बताते है कि जूतें को लोग बिना सोचे समझे पहन तो लेते है लेकिन जूतों का संबंध सेहत से लेकर सौभाग्य तक से जुड़ा होता है। पंडित जी बताते है कि आपके पैरों का सीधा संबंध शनि से होता है। जब आप बाहर पहनने वाले जूतों को पहनकर घर में प्रवेश करते हैं तो अपने साथ राहु और केतु से जुड़े दोष भी साथ ले जाते हैं। इसलिए आप जब भी जूते-चप्पलों को पहने तो कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखें। जानिए क्या हैं वे बातें……

astrology

– अगर आपकी कुंडली में शनि दोष (शनि की ढैय्या अथवा साढ़ेसाती) है तो हमेशा इस बात का ध्यान रखिए कि बिना किसी को बताए शनिवार के दिन अपना काले रंग का चमड़े का जूता या चप्पल मंदिर के प्रवेश द्वार पर उतार कर चले आएं। मंदिर में जब भी अपने जूते-चप्पल को छोड़े तो ध्यान रखें कि पलट कर पीछे न देखें। ऐसा करने से आपका शनिदोष दूर होगा और जीवन में सकारात्मक बदलाव दिखेंगे।

– हमेशा ध्यान रखें कि अगर कभी भी मंदिर के बाहर से आपके जूते-चप्पल चोरी हो जाएं तो कभी भी इस बात को लेकर परेशान न हों और खुशा से वापस घर आ जाएं। अगर शनिवार के दिन आपके जूते-चप्पल चोरी होते है तो ये और भी शुभ संकेत होता है। इसीलिए कभी भी जूते-चप्पल खोने का गम न बनाएं।

astrology

– ध्यान रहे कि जब भी किसी शुभ काम के लिए जाएं तो फटे हुए जूते न पहनें। नौकरी के लिए इंटरव्यू, बेटे या बेटी के रिश्ते की बात करते जाते समय एक बार जरूर देख लें कि आपके जूते फटे न हों। फटे जूते किसी भी काम को सफल होने में बाधा उत्पन करते हैं।

– घर के मुख्य दरवाजे के सामने कभी भी जूतों को न उतारें और न ही किसी मेहमान को उतारने दें। ऐसा माना जाता है कि घर के मेन गेट में जूते-चप्पल उतारने पर सौभाग्य और समृद्धि नहीं आती है।

– घर में अपने फुटवियर को कभी भूलकर भी ईशान कोण (उत्तर-पूर्वी) में न रखें। जूते – चप्पल को एक व्यवस्थित ढंग से, हमेशा पश्चिम दिशा की ओर ही रखें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो