scriptएमपी बजट 2021: सीएम तीर्थ दर्शन योजना फिर शुरू, इनको मिलेगा लाभ | MP Budget 2021: CM Teerth Darshan Scheme resumed they will get benefit | Patrika News
भोपाल

एमपी बजट 2021: सीएम तीर्थ दर्शन योजना फिर शुरू, इनको मिलेगा लाभ

– तीर्थ करने में नहीं होगा एक रुपया खर्च- तीर्थ दर्शन योजना फिर से शुरु- सरकार ने बजट में किया प्रावधान

भोपालMar 02, 2021 / 02:28 pm

Hitendra Sharma

cm_teerth_darshan_scheme_2.png

भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार के बजट (MP Budget 2021-22) में एक बार फिर सीएम तीर्थ दर्शन योजना (CM Teerth Darshan Scheme) शुरु करने के लिये प्रावधान किया गया है। प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों को देश के तीर्थ स्थलों तक ट्रेन द्वारा यात्रा कराने की यह योजना काफी लोकप्रिय हो गई थी। इस योजना में बुजुर्गों के साथ एक अटेंडर भी ले जाने की सहूलित मिलती थी। रेल यात्रा के साथ -साथ तीर्थ स्थल तक जाने, खाने पीने के सभी इंतजाम प्रदेश सरकार के द्वारा ही किये जाते हैं। इस योजना से पहले भी हजारों लोग तीर्थ दर्शन कर चुके हैं।

सीएम तीर्थ दर्शन योजना में प्रदेश के सभी जिलों से आये आवेदनों की स्कूटनी के बाद तय स्टेशन से स्पेशल ट्रेन रावाना किया जाता है। राज्य के वह लोग जो आर्थिक परेशानियों के चलते तीर्थ दर्शन नहीं कर पाते थे उनको इस योजना से लाभ मिलेगा। इस ट्रेन में सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों की जिम्मेदारी भी तय की जाती है जिससे यात्रा पर जाने वाले लोगों को परेशानी ना हो। पिछली सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया था। अब एक बार फिर मध्य प्रदेश के लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

mp_budget_6723406_835x547-m_1.png
मध्य प्रदेश का पहला ई-बजट आज पेश हो गया है। शिवराज सरकार के चौथे कार्यकाल का पहला बजट वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने विधानसभा में पेश किया। बता दें कि इस बार पूरा बजट आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश पर फोकस है। वित्त मंत्री ने टैबलेट के जरिए विधानसभा में वित्त वर्ष 2021-22 के लिए कुल 2,41,375 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। बजट में कोई नया कर नहीं लगाया गया है, साथ ही पुराने कर में बढ़ोतरी भी नहीं हुई है. बजट में राजकोषीय घाटा 50,938 करोड़ अनुमानित है। इस बार न कोई नया कर लगेगा और न ही किसी की दर बढ़ोत्तरी की जाएगी। भोपाल में पुलिस अस्पताल बनेगा और हर जिले में महिला थाना खोला जाएगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zn0ar

Home / Bhopal / एमपी बजट 2021: सीएम तीर्थ दर्शन योजना फिर शुरू, इनको मिलेगा लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो