scriptmadhya pradesh corona update : रेमडेसिविर ने रुलाया, ऑक्सीजन ने तड़पाया, अपनों की जान बचाने दवा बाजार में कतारें | mp corona update today shortage of Remdesivir, oxygen supplies | Patrika News
भोपाल

madhya pradesh corona update : रेमडेसिविर ने रुलाया, ऑक्सीजन ने तड़पाया, अपनों की जान बचाने दवा बाजार में कतारें

इंजेक्शन के बाद अब ऑक्सीजन का भी संकट, भिलाई स्टील प्लांट से हुआ करार…।

भोपालApr 08, 2021 / 10:52 am

Manish Gite

indore-1.jpg

इंदौरः अपनों की जान बचाने के लिए परेशान लोग अपने आंसू नहीं रोक पा रहे हैं।

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक हो चुकी है। प्रदेश में कई शहरों में ऑक्सीजन की कमी और कोविड मरीजों को लगने वाला अहम एंजेक्शन रेमडेसिविर की कमी ने लोगों को रुला दिया है। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार भी इलाज के इंतजाम से लेकर कोरोना प्रोटोकॉल तक को लेकर सख्त हो गई है। मनमाना पैसा वसूल करने वाले अस्पतालों के लिए नई रेट लिस्ट जारी की है।

 

कोविड मरीजों के लिए अहम माने जा रहे रेमडेसिविर इंजेक्शन shortage of Remdesivir) को लेकर प्रदेश में हाहाकार के हालात हैं। ऑक्सीजन सिलेंडर (oxygen supplies) की भी कमी है। इससे निपटने कोरोना के खिलाफ 24 घंटे के स्वास्थ्य आग्रह में आए सुझावों के आधार पर सरकार ने कई अहम बिन्दु तय किए हैं।

 

यह भी पढ़ें INDORE: भोपाल इंदौर में रेमडेसिविर दवा की कमी, दुकानों पर लंबी कतार


सरकार ने बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के साथ ही दवा, रेमडिसिविर इंजेक्शन, ऑक्सीजन, जांच समेत तमाम इंतजामों पर फोकस किया है। अब सरकारी और निजी अस्पतालों को बिस्तरों की उपलब्धता की रियल टाइम जानकारी लोगों को बतानी होगी। इनमें ऑक्सीजन की उपलब्धता की भी लगातार निगरानी होगी। वहीं छत्तीसगढ़ से आने-जाने वाले यात्री वाहनों पर 15 अप्रैल तक रोक है।

 

यह भी पढ़ें – इंदौर और भोपाल में बढ़ा रेमडेसिविर इंजेक्शन का शॉटेज


 

 

 

इंतजार के बाद कीमत ने भी रुलाया

रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी के कारण यह इंजेक्शन 900 से लेकर 5400 रुपए तक में बिक रहा है। बुधवार को इंदौर के दवा बाजार में सैकड़ों लोग कतार में खड़े रहे। दोपहर तक मेन रोड पर जाम लग गया तो पुलिस ने मोर्चा संभाला। कई लोगों को घंटों इंतजार के बावजूद खाली हाथ लौटना पड़ा। उधर, भाजपा नेता गोविंद मालू ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को पत्र लिखकर रेमडेसिविर इंजेक्शन की कीमत कम करने की मांग की है।

 

यह भी पढ़ें हॉस्पिटल के कोविड वार्ड में आगः एक और मरीज ने दम तोड़ा

 

सागर में आक्सीजन की कमी, 4 लोगों की मौत

सागर से खबर है कि बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज (बीएमसी) में बुधवार को ऑक्सीजन की कमी से अचानक अफरा-तफरी मच गई। एसएनसीयू में भर्ती 12 गंभीर शिशुओं को तत्काल जिला अस्पताल में शिफ्ट किया गया। इधर, 24 घंटे में 4 मरीजों की मौत हो गई। हालांकि प्रबंधन ऑक्सीजन की कमी से मौत से इनकार कर रहा है। प्रबंधन का कहना है कि प्लांट में ऑक्सीजन खत्म हो चुकी थी। तीन दिन पहले ऑक्सीजन की डिमांड की गई थी, लेकिन टैंकर अभी तक नहीं आ पाया है। बता दें कि यह हड़कंप सुबह 10 बजे आक्सीजन प्लांट की मुख्य लाइन के जलने से मचा।

 

भिलाई स्टील प्लांट से करार

आक्सीजन की कमी को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने छत्तीसगढ़ की भिलाई स्टील प्लां से करार किया है। हर रोज प्लांट से 60 टन ऑक्सीजन की सप्लाई की जाएगी। पहली खेप एक दो दिन में मिल जाएगी। इधर, भोपाल कलेक्टर अवनीश लवानिया ने जिले में चल रहे ऑक्सीजन प्लांट को 24 घंटे चालू रखने के आदेश दिए हैं।

 

अतिरिक्त चार्ज लिया तो कार्रवाई

हर निजी अस्पताल को कोविड मरीज के इलाज की दरें बोर्ड पर प्रदर्शित करना होगी। सरकार की ओर से तय दरों के अलावा कोई चार्ज लिया तो अस्पताल प्रबधन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

covid-19 test new price list
कोविड मरीजों के लिए सरकार ने तय किए रेट

जांचनया रेट
आरटीपीसीआर700
रैपिड एंटीजन टेस्ट300
सीटी स्कैन3000
एबीजी टेस्ट600
डी-डाईमर टेस्ट500
प्रो कैल्सीटोनिन टेस्ट1000
सीआरपी टेस्ट200
सीरम फैरिटिन टेस्ट180
आइएल-6 टेस्ट1000
(सरकार ने तय की नई जांच दरें, अब इसी हिसाब से लिया जाएगा शुल्क)
यह भी पढ़ें

Home / Bhopal / madhya pradesh corona update : रेमडेसिविर ने रुलाया, ऑक्सीजन ने तड़पाया, अपनों की जान बचाने दवा बाजार में कतारें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो