scriptWeather Alert : 32 जिलों के लिए अलर्ट, आंधी के साथ होगी धुंआधार बारिश | mp weather forecast latest imd rain storm alert in 32 cities in 24 hours 11 12 13 february weather prediction | Patrika News
भोपाल

Weather Alert : 32 जिलों के लिए अलर्ट, आंधी के साथ होगी धुंआधार बारिश

मप्र के मौसम में एक बार फिर बदलाव नजर आने लगा है। उत्तर भारत की तरफ से आ रही ठंडी हवाओं ने प्रदेश भर में ठिठुरन बढ़ा दी है। मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल से जारी दैनिक मौसम रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत से आगे बढ़ चुका है और हवाओं का रुख उत्तरी होने लगा है।

भोपालFeb 10, 2024 / 09:20 am

Sanjana Kumar

mp_weather_forecast_imd_rain_alert_in_mp_in_twenty_four_hours.jpg

मप्र के मौसम में एक बार फिर बदलाव नजर आने लगा है। उत्तर भारत की तरफ से आ रही ठंडी हवाओं ने प्रदेश भर में ठिठुरन बढ़ा दी है। मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल से जारी दैनिक मौसम रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत से आगे बढ़ चुका है और हवाओं का रुख उत्तरी होने लगा है। उत्तर भारत की तरफ से आ रही ठंडी हवाओं के कारण भोपाल सहित पूरे प्रदेश में रात के तापमान में गिरावट होने लगी है। दो दिन बाद फिर मौसम बदलेगा प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी के सााि बारिश का दौर चलेगा। शनिवार रात में बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट में बूंदाबांदी के आसार हैं। वहीं 13 फरवरी कतक जबलपुर, ग्वालियर, सागर, रीवा और नर्मदापुरम संभाग में कई जिलों में तेज बारिश का अनुमान है। 11 फरवरी 2024 रविवार से शुरू हो रहे सप्ताह में कई जिलों में कुछ क्षेत्रों में भयंकर ओलावृष्टि होने की संभावना है। क्योंकि दक्षिण में स्थित समुद्र से बे मौसम बादल मध्य प्रदेश की तरफ चल पड़े हैं।

आपको बता दें कि शुक्रवार को प्रदेश के एक दो नहीं बल्कि कई शहरों में कोल्ड डे की स्थिति बनी। सबसे ठंडा पचमढ़ी रहा। यहां दिन मे भी तापमान 23 डिग्री सेल्शियस रहा। वहीं ग्वालियर, जबलपुर समेत प्रदेश के 15 शहरों में दिन का तापमान 25 डिग्री सेल्शियस रहा। उत्तरी हवाओं की वजह से इन शहरों में सिहरन बढ़ी है। वहीं गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात में 22 शहरों में रात का तापमान 10 डिग्री से भी कम रहा था।

आज रात फिर बदलेगा

मौमसम आईएमडी भोपाल के सीनियर वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले 24 घंटे में उत्तरी हवाएं और बढ़ेंगी। इसके बाद हवाएं पूर्वी हो जाएंगी। बंगाल की खाड़ी से नमी आना शुरू हो जाएगी। इसलिए शनिवार रात में बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट में हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं।

11 फरवरी को इन संभागों में बारिश

11 फरवरी को जबलपुर और नर्मदापुरम संभाग में हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही नरसिंहपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में भी गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

12 फरवरी को भीगेंगे प्रदेश के ये हिस्से

मौसम विभाग ने 12 फरवरी को भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के आसार जताए हैं। इनमें उत्तरी-पूर्वी हिस्सों में बारिश का अनुमान है। सागर, रीवा, जबलपुर और शहडोल के संभाग के साथ ही विदिशा, नर्मदापुरम, बैतूल और रायसेन जिलों में हल्की बौछारें गिरेगी। 

13 को यहां होगी

बारिश 13 फरवरी को प्रदेश के जबलपुर, शहडोल में गरज-चमक के साथ ही बारिश की संभावना है।

यहां ठंड का येलो अलर्ट
भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र के अनुसार, रीवा संभाग के जिलों सतना, सीधी, सिंगरौली में, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, छतरपुर, विदिशा, राजगढ़, अशोकनगर और दतिया जिलों में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि सीधी, रीवा, मऊगंज, उमरिया, कटनी, पन्ना, छतरपुर और बैतूल जिलों में कोल्ड वेव का खतरा बताया गया है। नागरिकों से अपील की गई है कि आवश्यक होने की स्थिति में ही खुली हवा के संपर्क में जाएं। जहां तक संभव हो हवाओं के सीधे संपर्क में आने से बचें।

Hindi News/ Bhopal / Weather Alert : 32 जिलों के लिए अलर्ट, आंधी के साथ होगी धुंआधार बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो