scriptMPPSC Exam Dates : आयोग ने फिर कैंसिल की परीक्षाएं…देखें अब कब दे सकेंगे Exam | mppsc 2024 exams MP set exam date changed not to be held on 2 June know new dates mp Assistant professor bharti | Patrika News
भोपाल

MPPSC Exam Dates : आयोग ने फिर कैंसिल की परीक्षाएं…देखें अब कब दे सकेंगे Exam

MPPSC 2024 SET Exam Dates Changed Assistant Professor Bharti Big Update: अगर आप भी MPPSC 2024 SET (Assistant Proffesor Bharti) की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो जान लें आयोग ने 2 जून को होने वाली परीक्षाएं फिलहाल कैंसिल कर दी है…

भोपालMar 23, 2024 / 01:40 pm

Sanjana Kumar

mppsc_2024_exam_dates_changed.jpg

MPPSC 2024 Exam Dates Changed MP SET 2024 Assistant Professor Bharti: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) की ओर से एक बार फिर बड़ा अपडेट आ रहा है। आयोग ने 2 जून को होने वाली MP SET 2024 की परीक्षा फिलहाल कैंसिल कर दी हैं। बता दें कि mp set exam 2024 की परीक्षा 19 विषयों में आयोजित की जानी थी। लेकिन अब इन 19 विषयों में से 8 विषयों की परीक्षा आयोग ने कैंसिल कर दी है। बता दें कि MP SET 2024 परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 21 मार्च से शुरू हो चुकी है। MP SET 2024 के लिए आप 20 अप्रैल 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

आयोग ने 8 विषयों की असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा कैंसिल की है। असिस्टेंट प्रोफेसर के इन 8 विषयों में रसायन विज्ञान, विधि, अर्थशास्त्र, भूगोल, भौतिक शास्त्र, राजनीति शास्त्र, समाज शास्त्र और प्राणी शास्त्र शामिल हैं।

 


बता दें कि इन 8 विषयों की परीक्षा 2 जून 2024 को होने वाली थी लेकिन अब ये परीक्षा फिलहाल 2 जुन को नहीं होंगी। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने इन्हें पोस्टपोन कर दिया है।

 

 


लोक सेवा आयोग ने फिलहाल इन विषयों की परीक्षा को लेकर नई तारीख की घोषणा नहीं की है। MPPSC SET 2024 की ये परीक्षाएं भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, सागर, उज्जैन, शडहोल, चंबल, रीवा, नर्मदापुरम में होनी है।

बता दें कि MPPSC 2024 SET 2024 के तहत प्रोफसर की इस भर्ती के लिए ओएमआर शीट पर मल्टीपल चॉइस वाले प्रश्नों पर आधारित परीक्षा का आयोजन किया जाता है। अभ्यर्थियों का चयन प्रतियोगी परीक्षा और इंटरव्यू में प्राप्तांकों के आधार पर किया जाता है। अगर अभ्यर्थी ने एमपी के शासकीय कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर का कार्य गेस्ट लेक्चरर के रूप में किया है तो उनके द्वारा गेस्ट लेक्चरर के रूप में किए गए कार्य को भी इस भर्ती के लिए एक प्राथमिक मापदंड माना जाता है। इसके साथ ही अभ्यर्थी का सेलेक्शन भर्ती प्रक्रिया के अनुसार प्राप्त वरीयता अंक के योग के गुणानुक्रम के आधार पर होगा।

परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर गुणानुक्रम में प्रत्येक श्रेणी के लिए विज्ञापित पदों की संख्या के 3 गुना और समान अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों के इंटरव्यू के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा।
ये भी पढ़ें : MP SET 2024: रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कैसे करें आवेदन, कब होगी परीक्षा…कब आएगा रिजल्ट

 

परीक्षा में पास होने के लिए अभ्यर्थियों को हर प्रश्न पत्र में कम से कम 40 फीसदी नंबर लाना अनिवार्य होगा। एमपी के एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस व दिव्यांग कैटेगरी के अभ्यर्थियों को अंकों में 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इस प्रकार उनके लिए लिखित परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न पत्र में कम से कम 30 प्रतिशत अंक लाना आवश्यक होगा।

 

 

बता दें कि मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ( MPPSC) ने लोकसभा चुनाव के चलते राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 (MPPSC 2024 Prelims) को भी पोस्टपोन (postponed) कर दिया है। पहले एमपी पीएससी प्रीलिम्स परीक्षा (MPPSC Prelims) का आयोजन 28 अप्रैल 2024 को होना था। लेकिन अब MPPSC Prelims 23 जून 2024 को होगी। मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग (MPPSC) ने एक विज्ञप्ति जारी कर परीक्षा की तारीख बदलने की सूचना जारी की थी।
madhya_paradesh_public_service_commission_indore.jpg

 

– एमपी लोक सेवा आयोग की राज्य सेवा परीक्षा 2024 (MPPSC 2024) के तहत निकाली गई 110 वैकेंसी के लिए 1.90 लाख केंडिडेट परीक्षा देंगे।

– इस बार भर्ती प्रक्रिया के बीच शासन के निर्देश पर परीक्षा के नियम बदले जा सकेंगे।

– राज्य वन सेवा-2024 में भी सिर्फ 14 पद घोषित किए गए हैं।

– आपको बता दें कि prelims परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 12 जून 2024 से आयोग की वेबसाइट www.mppsc.mp.gov.in और www.mponline.gov.in पर डाउनलोड किए जा सकेंगे।

Home / Bhopal / MPPSC Exam Dates : आयोग ने फिर कैंसिल की परीक्षाएं…देखें अब कब दे सकेंगे Exam

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो