scriptNEET Exam Results: व्यापमं से भी बड़ा घोटाला हुआ, कांग्रेस बोली- CBI जांच कराई जाए | NEET exam results: cbi investigation should be done into bigger scam in nta than vyapam madhya pradesh congress mukesh nayak | Patrika News
भोपाल

NEET Exam Results: व्यापमं से भी बड़ा घोटाला हुआ, कांग्रेस बोली- CBI जांच कराई जाए

NEET exam results: मप्र कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष मुकेश नायक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोप लगाया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने व्यापमं से भी बड़ा घोटाला किया है। सीबीआइ जांच होनी चाहिए।

भोपालJun 08, 2024 / 12:24 pm

Manish Gite

congress mukesh nayak
NEET exam results: नीट परीक्षा परिणामों में गड़बड़ी पर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं। मप्र कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष मुकेश नायक (congress mukesh nayak)ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोप लगाया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने व्यापमं से भी बड़ा घोटाला किया है। सीबीआइ जांच होनी चाहिए। उन्होंने मांग की, नीट की सभी परीक्षाएं रद्द की कराकर फिर कराई जाएं, जैसा 2015 में एआईपीएमटी के समय हुआ था। ताकि बच्चे तनाव में आकर कोई गलत कदम उठाने के लिए विवश न हों।
एनटीए जब से नीट की परीक्षा करवा रही है सुरक्षा कम और मनमानियां ज्यादा चला रही हैं इसलिए 2019 से 2024 तक नीट की सभी परीक्षाओं की जांच सीबीआइ से कराई जाए। नायक ने कहा कि 2024 में हुए नीट के पेपर घोटाले के पुख्ता सबूत हमारे पास हैं, जिसमें दो बच्चों के 719 और 718 नंबर आए हैं। यह इस मार्किंग स्कीम से असंभव हैं।
एनटीए यदि मशीन से चेक हुए पेपर के बाद किसी के भी इस तरह से नंबर बढ़ा सकती है तो इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि एनटीए द्वारा कितने साल से व्यापमं से बड़ा यह घोटाला चल रहा था और कितनी परीक्षाओं में इसका असर था यह बच्चों के भविष्य को लेकर गंभीर विषय है।

ऐसे बताई गड़बड़ी

मुकेश नायक ने कहा कि इन घोटालों से न जाने कितने बच्चे तनाव से पीडि़त होकर अपना भविष्य बर्बाद करने पर मजबूर हो जाते हैं। कुछ बच्चे तो आत्महत्या जैसा कदम उठा लेते हैं। इस वर्ष हुई नीट की परीक्षा में खराब परीक्षा परिणाम आने से रीवा जिले की एक छात्रा ने हाल ही में कोटा में आत्महत्या जैसा कदम उठाया है।
नायक ने दावा किया कि राजस्थान (rajasthan) के सवाईमाधोपुर में इंग्लिश की जगह हिन्दी मीडियम का पेपर मिला और पेपर लीक हो गया, बावज़ूद इसके दूसरी भाषा का पेपर देकर शाम को परीक्षा संपन्न करा ली गई। बिहार में एक सॉल्वर गैंग गिरफ्तार हुआ, जिसने एक दिन पहले बच्चों से 30-50 लाख रुपए लेकर उन्हें पेपर रटवाकर अगले दिन परीक्षा के लिए भेजा।

Hindi News/ Bhopal / NEET Exam Results: व्यापमं से भी बड़ा घोटाला हुआ, कांग्रेस बोली- CBI जांच कराई जाए

ट्रेंडिंग वीडियो