scriptआमों की रानी ‘नूरजहां’ का चखना है स्वाद तो अभी से करवा लें बुकिंग, 1200 रुपये है एक का दाम | noorjahan mango price: Rs. 1200 price of one noorjahan mango | Patrika News
भोपाल

आमों की रानी ‘नूरजहां’ का चखना है स्वाद तो अभी से करवा लें बुकिंग, 1200 रुपये है एक का दाम

पकने से पहले ही नूरजहां की हो रही है बुकिंग, गुजरात में है खूब डिमांड

भोपालJun 24, 2019 / 03:14 pm

Muneshwar Kumar

noorjahan mango price

noorjahan mango

भोपाल. आम ( Mango ) नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। लेकिन कभी-कभी आम के दाम को सुनकर भी लोगों को मन मारने पड़ते हैं। आम की ऐसी एक प्रजाति है नूरजहां ( noorjahan mango ) जो मध्यप्रदेश में होता है। यह आम आमलोगों के लिए नहीं है। इस प्रजाति के एक आम की कीमत ( noorjahan mango price ) 1200 रुपये हैं। इसे आमों की रानी ( queen of mango ) कहा जाता है।
मध्यप्रदेश के इंदौर शहर से करीब 250 किलोमीटर दूर कट्ठीवाड़ा में इस प्रजाति की खेती होती है। नूरजहां आम का औसत वजन 2.75 किलोग्राम तक होता है। अफगानी मूल की माने जाने वाली नूरजहां के गिने-चुने पेड़ अलीराजपुर जिले कट्ठीवाड़ा क्षेत्र में पाए जाते हैं। इस आम के स्वाद को चखने के लिए लोग पकने से पहले ही एडवांस बुकिंग करवाते हैं।
noorjahan mango price
 

इस बार खूब हैं फल
नूरजहां की खेती के विशेषज्ञ इशाक मंसूरी ने समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा कि इस बार अनुकूल मौसमी हालात के चलते नूरजहां के पेड़ों पर खूब बौर आए और अच्छी फसल हुई है। मौसम की मेहरबानी की वजह से इस बार आम का वजन 2.75 किलोग्राम गया है। वहीं, पिछले तीन सालों से इस आम का औसत वजन 2.50 किलोग्राम ही रहा है।
इसे भी पढ़ें: कंप्यूटर बाबा ने रेत माफियाओं की कर दी है ‘नींद हराम’, देखिए कार्रवाई की 5 तस्वीरें

noorjahan mango price
 

दोनों हैं खुश
मौसम की मार की वजह से कई वर्षों से नूरजहां आम कम फल रहे थे। इस वजह से इसके स्वाद के शौकीनों को भी नूरजहां नहीं मिल रही थी। साथ ही इसके उगाने वाले लोग भी मायूस थे। लेकिन इस बार फसल अच्छी है तो खाने और खेती करने वाले लोग भी खुश हैं। यहीं वजह है कि नूरजहां के दीवानों ने अभी से बुकिंग शुरू कर दी है।
इसे भी पढ़ें: दोस्त संजय गांधी को सीएम कमलनाथ ने यूं किया याद, देहरादून में हुई थी दोनों की दोस्ती

noorjahan mango price
 

1200 रुपये में बिक रहे हैं एक आम
इशाक मंसूरी ने बताया कि नूरजहां का केवल एक फल 700-800 से रुपये में बिक रहा है। वहीं, जिन आमों का वजन ज्यादा है, उसके लिए लोग 1200 रुपये तक चुका रहे हैं। इसके साथ ही इशाक मंसूरी ने कहा कि पड़ोसी राज्य गुजरात के अहमदाबाद, वापी, नवसारी और बड़ौदा के कुछ शौकीनों ने नूरजहां के फलों की सीमित संख्या के कारण इनकी एडवांस बुकिंग तब ही करा ली, जब ये फल छोटे थे और डाल पर लटकर पक रहे थे।
इसे भी पढ़ें: MP के लिए खुशखबरी, आज आ सकता है monsoon, होगी झमाझम बारिश

noorjahan mango price
 

एक फीट तक होते हैं लंबे
नूरजहां आम के पेड़ों पर जनवरी महीने में ही बौर आने शुरू हो जाते हैं। वहीं, इसके फल जून के आखिर तक पककर तैयार होते हैं। इनकी गुठली का वजन भी सौ से दो सौ ग्राम तक होता है। कभी नूरजहां आम का औसत वजन साढ़े तीन से चार किलो तक होता था।
noorjahan mango price
 

नूरजहां पर मंडरा रहा है खतरा
वहीं, लगातार मौसम में परिवर्तन की वजह से नूरजहां आम की प्रजाति पर खतरा है। जानकारों का मानना है कि लगातार मानसूनी बारिश में देरी, कम वर्षा, अतिवर्षा और आबो-हवा में बदलाव की वजह से नूरजहां के फलों का वजन घट रहा है। इसके साथ ही जलवायु परिवर्तन की वजह से इसकी प्रजाति पर भी खतरा है।

Home / Bhopal / आमों की रानी ‘नूरजहां’ का चखना है स्वाद तो अभी से करवा लें बुकिंग, 1200 रुपये है एक का दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो