scriptहाईकोर्ट के जज के दिल्ली में ट्रांसफर पर सुप्रीम कोर्ट में बंटी राय, तूल पकड़ रहा मामला | opinion divided in supreme court on transfer of highcourt judge to DL | Patrika News
भोपाल

हाईकोर्ट के जज के दिल्ली में ट्रांसफर पर सुप्रीम कोर्ट में बंटी राय, तूल पकड़ रहा मामला

कोर्ट कॉलेजियम ने एक स्टेट्मेंट जारी किया है, जिसमें 6 हाईकोर्ट जजों का स्थानांतरण प्रस्तावित है, जिसमें न्यायमूर्ति पुरुषेंद्र कुमार कौरव को मध्य प्रदेश से दिल्ली हाईकोर्ट स्थानांतरित कर दिया गया है।

भोपालMay 27, 2022 / 05:33 pm

Faiz

News

हाईकोर्ट के जज के दिल्ली में ट्रांसफर पर सुप्रीम कोर्ट में बंटी राय, तूल पकड़ रहा मामला

भोपाल. मध्य प्रदेश हाईकोर्ट से से दिल्ली हाईकोर्ट में एक न्यायाधीश के प्रस्तावित ट्रांसफर ने सुप्रीम कोर्ट के जजों की राय को विभाजित कर दिया है। साथ ही, कॉलेजियम की ट्रांसफर नीति पर सवाल उठाए हैं। शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने एक स्टेट्मेंट जारी किया गया, जिसमें 6 हाईकोर्ट जजों का स्थानांतरण प्रस्तावित है, जिसमें न्यायमूर्ति पुरुषेंद्र कुमार कौरव को मध्य प्रदेश से दिल्ली हाईकोर्ट स्थानांतरित कर दिया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, न्यायमूर्ति पुरुषेंद्र कुमार कौरव को मध्य प्रदेश से राष्ट्रीय राजधानी में स्थानांतरित करने के प्रस्ताव को सर्वोच्च न्यायालय में कड़े विरोध का सामना करना पड़ रहा है, खासकर उन न्यायाधीशों से जिनका मूल उच्च न्यायालय दिल्ली उच्च न्यायालय है। प्रस्ताव, जिसे मंजूरी के लिए सरकार को भेजा गया है, में सुप्रीम कोर्ट के तीन सलाहकार न्यायाधीशों द्वारा एक पत्र के रूप में दर्ज की गई सिफारिश पर आपत्तियां शामिल हैं, जो उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के लिए स्थानांतरण नीति के बारे में कई चिंताओं को उठाते हैं।

 

यह भी पढ़ें- पंचायत चुनाव 2022 : उम्मीदवारों को पद के हिसाब से जमा करनी होगी अलग अलग जमानत राशि


ये हैं नियम

सुप्रीम कोर्ट में सलाहकार न्यायाधीश लो होते हैं जो पहले उच्च न्यायालयों में सेवा कर चुके होते हैं जहां वर्तमान में पदोन्नति या स्थानांतरण के लिए न्यायाधीशों को नियुक्त किया जाता है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम जो स्थानांतरण मामलों पर फैसला करता है, उसमें भारत के मुख्य न्यायाधीश और अगले चार सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश शामिल हैं, यह प्रत्येक निर्णय के लिए सलाहकार न्यायाधीशों के विचारों पर विचार करने के लिए प्रथागत है।


इस बात पर दिया गया जोर

रिपोर्ट के अनुसार, परामर्शी न्यायाधीशों में से एक ने दिल्ली के साथ चार में से तीन न्यायाधीशों की ओर से उनके मूल उच्च न्यायालय के रूप में व्याख्याएं लिखीं। इस पत्र में इस बात पर जोर दिया गया है कि, कैसे दिल्ली उच्च न्यायालय पोस्टिंग के लिए सबसे अधिक मांग वाले उच्च न्यायालयों में से एक बन गया है और कितने उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों ने राजधानी में स्थानांतरित होने का अनुरोध किया है।

कॉलेजियम के अन्य सदस्यों को सुप्रीम कोर्ट के न्याय के पत्र के अनुसार, विभिन्न उच्च न्यायालयों से दिल्ली में न्यायाधीशों के अंधाधुंध स्थानांतरण की अनुमति न सिर्फ दिल्ली में मौजूदा समय में तैनात न्यायिक अधिकारियों के लिए प्रमोशन के मौकों को रोक सकती है, बल्कि पहले अभ्यास करने वाले वकीलों के लिए भी मौका दे सकती है। दिल्ली की अदालतों को दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाना है। ऊपर उद्धृत लोगों के अनुसार, पत्र में कहा गया कि, प्रस्तावित स्थानांतरण (न्यायमूर्ति कौरव का) “न्याय के बेहतर प्रशासन” के अंतर्गत नहीं आता है क्योंकि इस कदम की मांग करने के कारण व्यक्तिगत हैं।

 

यह भी पढ़ें- राम-कृष्ण मंदिर में साईं की मूर्ति देख भड़के स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद, बोले- ऐसे मंदिर अब नहीं आऊंगा

 

पत्र के जरिए अनुरोध

यह रेखांकित करते हुए कि पत्र सुप्रीम कोर्ट के उन सभी तीन न्यायाधीशों के विचारों का प्रतिनिधित्व करता है, जिनका मूल उच्च न्यायालय दिल्ली में है, पत्र में यह भी अनुरोध किया गया है कि न्यायमूर्ति कौरव को मध्य प्रदेश से स्थानांतरित करने का प्रस्ताव, जहां उन्हें केवल अक्टूबर 2021 में नियुक्त किया गया था, वापस ले लिया जाए। यह कहा गया कि प्रस्तावित स्थानांतरण पर आपत्तियां सिद्धांत पर आधारित हैं, साथ ही इस तरह के तबादलों की अनुमति देने के पीछे के तर्क पर आधारित हैं, जबकि दिल्ली में कई न्यायिक अधिकारी और अभ्यास करने वाले वकील अवसरों की प्रतीक्षा कर रहे हैं, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) और राजधानी में अन्य वकील निकायों ने बार-बार मांग की है।

 

ये 5 चीजें आपके पाचन तंत्र तो बनाएंगी मजबूत, वीडियो में जानें

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8avem6

Home / Bhopal / हाईकोर्ट के जज के दिल्ली में ट्रांसफर पर सुप्रीम कोर्ट में बंटी राय, तूल पकड़ रहा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो