scriptOverweight Side Effects: मोटे बच्चों का दिल हो रहा कमजोर, डॉक्टर्स की सलाह स्कूल में ही शुरू करें ये काम | Overweight Side Effects in children exposed in research of AIIMS hypertension heart disease increased expert advised early childhood screening start at schools | Patrika News
भोपाल

Overweight Side Effects: मोटे बच्चों का दिल हो रहा कमजोर, डॉक्टर्स की सलाह स्कूल में ही शुरू करें ये काम

Obesity Challenges in Children: फास्ट फूड के सेवन और खेलकूद की गतिविधियों के कम होने से बच्चों में मोटापा बढ़ रहा है, इससे उनमें हाइपरटेंशन और दिल की बीमारियों का खतरा भी तीन गुना तक खतरा बढ़ा है.

भोपालMay 18, 2024 / 11:34 am

Sanjana Kumar

Obesity

राजधानी भोपाल में मोटापे के शिकार बच्चों को हाइपरटेंशन.

Obesity Challenges in Children: फास्ट फूड के सेवन और खेलकूद की गतिविधियों के कम होने से बच्चों में मोटापा बढ़ रहा है। शहर के 43 फीसदी ऐसे बच्चों में हाइपरटेंशन की समस्या देखने को मिली जिन्हें आगे चलकर दिल से जुड़ी समस्याएं दो से तीन गुना ज्यादा हो सकती हैं। यह खुलासा एम्स के अध्ययन से हुआ है। जिसे अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित किया गया है।
राजधानी भोपाल में कुल मोटे बच्चों में से 43 फीसदी हाई बीपी यानी हाइपरटेंशन से ग्रसित थे। इनमें से 22 फीसदी में छुपा हुआ उच्च रक्त चाप देखा गया। जबकि हाइपरटेंशन से ग्रसित बच्चों में से 25 फीसदी ऐसे थे जिनके दिल पर बुरे प्रभाव पड़े।

ऐसे किया गया शोध

अध्ययन में शामिल 60 मोटे बच्चों की तीन स्टेज में बीपी मॉनिटरिंग की गयी। बच्चे का बीपी सामान्य रूप से देखा गया। फिर घर पर जांच हुई। अंत में एबीपीएम (एंबुलेटरी रक्तचाप की निगरानी) जांच हुई। बच्चों के हाथ में बेल्ट से बंधी से डिवाईस 24 घंटे तक बीपी नापती रही। अध्ययन के दूसरे भाग में हाई बीपी व समान्य बच्चों के दिल व अन्य अंगों की भी जांच की गई। जिससे कई चौंकाने वाली बात सामने आईं।

स्कूल जांच के लिए अनुकूल


बाल चिकित्सा नेफ्रोलॉजी और उच्च रक्तचाप विभाग के डॉ. गिरीश सी. भट्ट ने कनाडाई अध्ययन का संदर्भ देते हुए बताया कि हृदय संबंधी रुग्णता और मृत्यु दर को कम करने के लिए बचपन में प्रारंभिक जांच जरूरी है। जबकि, संस्थान के निदेशक डॉ. अजय सिंह का कहना है कि बच्चों के उच्च रक्तचाप की जांच के लिए स्कूल आदर्श स्थान हैं।

Hindi News/ Bhopal / Overweight Side Effects: मोटे बच्चों का दिल हो रहा कमजोर, डॉक्टर्स की सलाह स्कूल में ही शुरू करें ये काम

ट्रेंडिंग वीडियो