... अब पुलिस के बेरिकेड्स ने कब्जा ली आधी सड़क

... अब पुलिस के बेरिकेड्स ने कब्जा ली आधी सड़क

Dinesh Bhadauria | Publish: Sep, 03 2018 05:33:31 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

पहले पैसे बचाने लोग यहां पर खड़े कर जाते थे अपने वाहन

भोपाल. टीटी नगर चौराहे पर ट्रैफिक के सुगम संचालन का प्रयास ही व्यवधान बन गया है। पुलिस ने यहां फोल्डिंग बेरिकेड्स लगा दिए हैं, जिससे ट्रैफिक के गुजरने में बहुत मुश्किल होने लगी है। सड़क का आधा हिस्सा ये फोल्डिंग बेरिकेड्स स्थाई रूप से घेर चुके हैं। पहले यहां सैकड़ों वाहन अवैध रूप से खड़े किए जाते थे। अब उस अवैध पार्किंग को खत्म किया तो नई समस्या पुलिस ने ही पैदा कर दी।

पहले कई लोग पार्किंग शुल्क न देने के लिए अपने वाहन टीटी नगर मेन तिराहे पर कमला नेहरू स्कूल की बाउंड्री वॉल के पास नो पार्किंग जोन में ही खड़े कर देते थे। इससे ट्रैफिक बाधित होता था और अकसर टकराने से लोग चोटिल भी हो जाते थे। इसके बाद न्यू मार्केट में ३६.३३ करोड़ रुपए की लागत से फाइव लेवल स्मार्ट पार्किंग शुरू की गई, जिसे निजी क्षेत्र की माइंडटेक कंपनी संचालित कर रही है। इस पार्किंग में १००० दोपहिया व १०२४ चार पहिया वाहन खड़े करने की क्षमता है। दोपहिया वाहन पार्किंग के लिए पांच रुपए प्रति दो घंटे व चार पहिया वाहन के लिए १० रुपए प्रति दो घंटे की दर से शुल्क वसूला जाता है।

bericates

मार्केट आने वाले कई लोग पार्किंग में शुल्क देने के बचने के लिए मेन रोड पर ही वाहन लगा देते थे। इसकी शिकायत हुई तो पुलिस ने तिराहे पर कमला नेहरू स्कूल की बाउंड्री से लेकर तात्या टोपे आवासीय पुलिस परिसर के गेट तक फोल्डेबल बेरिकड्स लगा दिए। ये बेरिकेड्स आधी से अधिक सड़क को घेरकर लगा दिए गए हैं। टीटी नगर स्टेडियम से जवाहर चौक जा रहे मेन रोड से टीटी नगर थाने की ओर जा रहा लेफ्ट टर्न भी अधिकांश ब्लॉक ही हो गया है। इससे ट्रैफिक बाधित होने से अकसर जाम की स्थिति बनती है। दूसरी ओर जरा सी असावधानी में वाहन क्षतिग्रस्त भी हो जाते हैं।

वहां के संबंधित अधिकारी को भेजकर इसका पता करता हूं कि ये फोल्डेबल बेरिकेड्स किसने, किस उद्देश्य से लगाए हैं। वैसे तो बेरिकेड्स को जुलूस, प्रदर्शन आदि के समय प्रयोग के बाद हटा दिया जाता है।
अरविंद कुमार दुबे, एएसपी-ट्रैफिक

Ad Block is Banned