scriptचुनाव की तैयारियां पूरी, 13 सौ गंभीर शिकायतों के जवाब आने का इंतजार : रावत | Preparations for MP election 2018 | Patrika News
भोपाल

चुनाव की तैयारियां पूरी, 13 सौ गंभीर शिकायतों के जवाब आने का इंतजार : रावत

MP election 2018 – नरोन्हा प्रशासन अकादमी में 93 वें फाउन्डेशन कोर्स के अधिकारियों को संबोधित करते हुए चुनाव आयुक्त ओ.पी. रावत ने कहा, चुनाव की तैयारियां पूरी

भोपालNov 19, 2018 / 12:46 pm

KRISHNAKANT SHUKLA

mp election

चुनाव की तैयारियां पूरी, 13 सौ गंभीर शिकायतों के जवाब आने का है इंतजार : ओपी रावत

भोपाल. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के नरोन्हा प्रशासन अकादमी में सोमवार को 93 वें फाउन्डेशन कोर्स के अधिकारियों को संबोधित करते हुए भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गयी है। अब आखरी 48 घंटे की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। आज चुनावी तैयारियों की समीक्षा होगी।

चुनाव के दौरान आई गंभीर शिकायतों पर समीक्षा के दौरान फोकस रहेगा। चुनाव की तैयारियों में लगे 19 पर्यवेक्षकों के बांधवगढ में पिकनिक मनाने के सवाल पर ओपी रावत ने बताया कि पूरे मामले की जांच रिपोर्ट सतना कलेक्टर से बुलवाई है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ओपी रावत अब मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों के साथ प्रशासन अकादमी में बैठक करेंगे। जिसमें गंभीर शिकायतों पर चर्चा की जाएगी मध्य प्रदेश में चुनाव से जुड़ी करीब 13 सौ गंभीर शिकायतें हैं जिनमें या तो सरकार को जवाब देना है या सरकार के विभिन्न विभागों से जवाब आना है। कई कलेक्टर और एसपी के खिलाफ की गई शिकायतों की भी रिपोर्ट आज आनी है।

mpelection
इससे पहले सात संभागों की चुनाव तैयारियों की समीक्षा बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि चुनाव में पैसे और शराब का बढ़ता दखल चिंता का विषय है। पिछले चुनाव में कुल 19 करोड़ रुपए जब्त हुए हैं, जबकि इस चुनाव में अभी तक 21 करोड़ पकड़ाए हैं।
अगर शराब सहित अन्य नशीले पदार्थों व सामनों की जब्ती को जोड़ा जात तो 51 करोड़ रुपए से अधिक का सामान जब्त हो चुका है। ये आंकड़े और बढ़ सकतें हैं। रावत ने कहा कि मप्र में अभी तक 6 लाख लीटर अवैध शराब पकड़ाना अपने आप में रिकार्ड है। उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था के लिहाज से एक लाख 44 हजार से अधिक लोगों को बाउंड ओवर किया है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में 14 हजार मतदान केन्द्रों की वेब कास्टिंग कराई जाएगी। चुनाव में पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था होगी, ताकि निष्पक्ष व निर्भय चुनाव कराया जा सके। सोशल मीडिया के माध्यम से चुनाव प्रचार के संबंध में उन्होंने कहा कि इसकी जिम्मेदारी फेस बुक, ट्यूटर सहित अन्य सोशल मीडिया संचालित करने वाली कंपनियों को ही दिया गया हैं, जो इस पर नजर रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि फेक न्यूज के चलते दो ट्यूटर एकाउंटों को आज ही कंपनियों ने पकड़ा है।
आरएसएस से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों को चुनाव से दूर रखने के सवालों का जवाब देते हुए रावत ने कहा कि अगर इस तरह की आयोग को कोई सूचना मिलती है तो आयोग उन्हें चुनाव कार्य से अलग करेगा। कुछ राजनैतिक पार्टियों ने भी इस विषय पर चिंता जाहिर की थी, तो मैंने उनसे कहा कि अगर कोई इस तरह के कर्मचारियों-अधिकारियों के सूची हो तो वह आयोग को उपलब्ध कराएं।

Home / Bhopal / चुनाव की तैयारियां पूरी, 13 सौ गंभीर शिकायतों के जवाब आने का इंतजार : रावत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो