scriptशेड से लेकर बिल्डिंग तक नीली, ब्लू थीम से सजे इस रेलवे स्टेशन से रोज रूबरू हो रहे 40 हजार यात्री | railway station decorated with blue theme | Patrika News
भोपाल

शेड से लेकर बिल्डिंग तक नीली, ब्लू थीम से सजे इस रेलवे स्टेशन से रोज रूबरू हो रहे 40 हजार यात्री

जर्मन स्टेशन की तर्ज पर ब्लू थीम से सजाया स्टेशन

भोपालFeb 24, 2022 / 09:31 am

deepak deewan

blue.png

ब्लू थीम से सजाया स्टेशन

भोपाल. रानी कमलापति रेलवे स्टेशन को मध्यप्रदेश के पहले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाता है. इसे रानी कमलापति नाम हाल ही में दिया गया है. रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर यूं तो अनेक सुविधाएं हैं पर इसकी एक और खूबी है जोकि औरों से अलग करती है. इस रेलवे स्टेशन को जर्मन रेलवे स्टेशन हेडलबर्ग रेलवे स्टेशन की तरह री-डेवलप किया गया है. विशेष बात यह है कि रानी कमलापति रेलवे स्टेशन बिल्कुल नीला है, इसे इसे ब्लू थीम पर सजाया गया है.

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर दरवाजे नीले रंगे के हैं, शेड भी पूरी तरह नीला ही है. यहां की दुकानों को भी नीला रंग दिया गया है. पूरे रेलवे स्टेशन को जर्मन स्टेशन की तर्ज पर ही ब्लू थीम पर सजाया गया है.

अंडरग्राउंड सब-वे से एक साथ गुजरेंगे 1500 यात्री: रानी कमलापति स्टेशन पर आने वाले करीब 1500 यात्री एक साथ अंडरग्राउंड सब-वे से गुजरते हैं। स्टेशन में ऐसे दो सब-वे बनाए गए हैं जिससे भीड़ के दबाव को भी कम किया जा सकेगा। स्टेशन में एक नंबर प्लेटफार्म की तरफ से एंट्री ग्लास डोम वाले चमचमाते गेट से हो रही है। एक प्लेटफॉर्म पर एक समय पर 2 हजार यात्री ट्रेनों का इंतजार कर सकते हैं।

railway.jpg
यहां अभी रोजाना 40 हजार यात्रियों का आना-जाना हो रहा है। यहां रोजाना करीब 40 जोड़ी ट्रेनों को स्टॉपेज दिया जा रहा है। कोविड से पहले तक यहां हर रोज 54 जोड़ी ट्रेनों का संचालन होता था। करीब 25 हजार लोगों की आवाजाही हो रही थी। फिलहाल अभी 22 जोड़ी ट्रेनों का संचालन हो रहा है।
स्टेशन एक नजर में
— स्टेशन परिसर का एरिया 23 हजार वर्ग मीटर है। 17 हजार वर्ग मीटर जमीन कमर्शियल उपयोग के लिए है।
— इस जमीन पर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, हॉस्पिटल, सिनेमा, होटल और दुकानें बन रही हैं। डेवलपर का 45 साल तक यह जमीन लीज पर दी गई है।
— डेवलपर को यात्री सुविधा वाले हिस्सों की देखरेख और रखरखाव पांच साल तक करना होगा।
प्लेटफॉर्म-1 की तरफ 210 फोर ह्वीलर व्हीलर और 600 टू व्हीलर और प्लेटफॉर्म-5 की ओर 90 फोर व्हीलर 250 टू व्हीलर पार्किंग की सुविधा है।
— हर प्लेटफार्म पर 9 और कॉनकोर्स पर 20 फूड स्टॉल। प्लेटफॉर्म-एक की तरफ बिल्डिंग में फूड कोर्ट।
— स्टेशन पर 3 ट्रेवलेटर, 8 लिफ्ट, 12 एस्केलेटर, 120 इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले , 170 हाई रिजोल्यूशन कैमरे।

Hindi News/ Bhopal / शेड से लेकर बिल्डिंग तक नीली, ब्लू थीम से सजे इस रेलवे स्टेशन से रोज रूबरू हो रहे 40 हजार यात्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो