scriptrailway station decorated with blue theme | शेड से लेकर बिल्डिंग तक नीली, ब्लू थीम से सजे इस रेलवे स्टेशन से रोज रूबरू हो रहे 40 हजार यात्री | Patrika News

शेड से लेकर बिल्डिंग तक नीली, ब्लू थीम से सजे इस रेलवे स्टेशन से रोज रूबरू हो रहे 40 हजार यात्री

जर्मन स्टेशन की तर्ज पर ब्लू थीम से सजाया स्टेशन

भोपाल

Published: February 24, 2022 09:31:09 am

भोपाल. रानी कमलापति रेलवे स्टेशन को मध्यप्रदेश के पहले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाता है. इसे रानी कमलापति नाम हाल ही में दिया गया है. रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर यूं तो अनेक सुविधाएं हैं पर इसकी एक और खूबी है जोकि औरों से अलग करती है. इस रेलवे स्टेशन को जर्मन रेलवे स्टेशन हेडलबर्ग रेलवे स्टेशन की तरह री-डेवलप किया गया है. विशेष बात यह है कि रानी कमलापति रेलवे स्टेशन बिल्कुल नीला है, इसे इसे ब्लू थीम पर सजाया गया है.

blue.png
ब्लू थीम से सजाया स्टेशन

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर दरवाजे नीले रंगे के हैं, शेड भी पूरी तरह नीला ही है. यहां की दुकानों को भी नीला रंग दिया गया है. पूरे रेलवे स्टेशन को जर्मन स्टेशन की तर्ज पर ही ब्लू थीम पर सजाया गया है.

अंडरग्राउंड सब-वे से एक साथ गुजरेंगे 1500 यात्री: रानी कमलापति स्टेशन पर आने वाले करीब 1500 यात्री एक साथ अंडरग्राउंड सब-वे से गुजरते हैं। स्टेशन में ऐसे दो सब-वे बनाए गए हैं जिससे भीड़ के दबाव को भी कम किया जा सकेगा। स्टेशन में एक नंबर प्लेटफार्म की तरफ से एंट्री ग्लास डोम वाले चमचमाते गेट से हो रही है। एक प्लेटफॉर्म पर एक समय पर 2 हजार यात्री ट्रेनों का इंतजार कर सकते हैं।

railway.jpgयहां अभी रोजाना 40 हजार यात्रियों का आना-जाना हो रहा है। यहां रोजाना करीब 40 जोड़ी ट्रेनों को स्टॉपेज दिया जा रहा है। कोविड से पहले तक यहां हर रोज 54 जोड़ी ट्रेनों का संचालन होता था। करीब 25 हजार लोगों की आवाजाही हो रही थी। फिलहाल अभी 22 जोड़ी ट्रेनों का संचालन हो रहा है।
स्टेशन एक नजर में
— स्टेशन परिसर का एरिया 23 हजार वर्ग मीटर है। 17 हजार वर्ग मीटर जमीन कमर्शियल उपयोग के लिए है।
— इस जमीन पर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, हॉस्पिटल, सिनेमा, होटल और दुकानें बन रही हैं। डेवलपर का 45 साल तक यह जमीन लीज पर दी गई है।
— डेवलपर को यात्री सुविधा वाले हिस्सों की देखरेख और रखरखाव पांच साल तक करना होगा।
प्लेटफॉर्म-1 की तरफ 210 फोर ह्वीलर व्हीलर और 600 टू व्हीलर और प्लेटफॉर्म-5 की ओर 90 फोर व्हीलर 250 टू व्हीलर पार्किंग की सुविधा है।
— हर प्लेटफार्म पर 9 और कॉनकोर्स पर 20 फूड स्टॉल। प्लेटफॉर्म-एक की तरफ बिल्डिंग में फूड कोर्ट।
— स्टेशन पर 3 ट्रेवलेटर, 8 लिफ्ट, 12 एस्केलेटर, 120 इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले , 170 हाई रिजोल्यूशन कैमरे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरसिद्धू की जिद ने उन्हें पहुंचाया अस्पताल, अब कोर्ट में सबमिट होगी रिपोर्टबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.