देश के 17 हवाई अड्डों में टॉप-5 में है राजाभोज एयरपोर्ट, तीन साल में लगाई लंबी छलांग

Customer Satisfaction Survey: देश के 17 हवाई अड्डों के सर्वे में भोपाल का राजाभोज एयरपोर्ट 5वें नंबर पर पहुंचा...।

By: Manish Gite

Published: 12 Oct 2020, 04:55 PM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के राजाभोज एयरपोर्ट ( raja bhoj airport ) देश के 17 हवाई अड्डों में अच्छी रैंकिंग के साथ पांचवां स्थान ( rankings ) मिला है। भोपाल कई बड़े हवाई अड्डों को पीछे छोड़कर अपने कदम बढ़ाए हैं। जबकि 2017 में 33 और 2018 में भोपाल की रैंकिंग 34 थी।

 

देश के 17 प्रमुख हवाई अड्डों पर हुए कस्टमर सेटिस्फेक्शन सर्वे (ग्राहक संतुष्टि सूचकांक) में भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पांचवां पायदान तक पहुंच गया है। भोपाल को 5 में से 4.62 अंक मिले। पिछले सर्व में 4.56 अंक मिल पाए थे। भोपाल एयरपोर्ट ने रांची, अगरतला, गया एवं सूरत एयरपोर्ट को पीछे छोड़ दिया है। इसके अलावा विजयवाड़ा, तिरूपति एयरपोर्ट अब भोपाल से पीछे हो गए हैं। यहां तक कि मध्यप्रदेश का ही अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त खजुराहो का एयरपोर्ट भी ग्राक संतुष्टि के मामले में पिछड़ गया है। हालांकि इंदौर एयरपोर्ट इस सर्वे ( Customer Satisfaction Survey ) में शामिल नहीं था।

 

साल में दो बार होता है सर्वे

अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कांउसिल ( international airport council ) की ओर से निर्धारित सर्विस क्वालिटी मापदंडों को देखते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी वर्ष में दो बार हवाई अड्डों का सर्वे कराती है। जनवरी से जून 2020 के दौरान हुए सर्वे में इस बार भोपाल ने 5वां स्थान पाया है। पिछले सर्वे में देश के 48 हवाई अड्डों को लिया गया था। इस बार कोरोनाकाल के दौरान केवल 17 हवाई अड्डों पर सर्वे किया गया।

 

अथॉरिटी ( airport authority of india ) की ओर से जारी ताजा आंकड़े के मुताबिक भोपाल एयरपोर्ट से कनेक्टिंग उड़ानें बंद हो गई थीं। स्पाइस जेट ने भी बेस स्टेशन बंद कर दिया था। एयर इंडिया और इंडिगो की कई उड़ान अब तक बंद हैं। इस कारण भोपाल का राजाभोज एयरपोर्ट से देश के बाकी एयरपोर्ट से कनेक्टिंग उड़ानें नहीं चला पाया। इन्हीं बिंदुओं पर पहली बार भोपाल के नंबर कम रहे। जबकि पार्किंग सुविधा, सुरक्षा जांच में लगने वाले समय और खानपान सुविधाएं बेहतर होने से अंक में थोड़ी बढ़ोत्तरी हुई है। फिर भी पिछली बार से यह लगातार नंबर वन की तरफ बढ़ रहा है।

Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned