scriptवृद्धाश्रम में मिले ऐसे भाई जो अपनों से भी ऊपर हो गए, 15 साल से निभा रहे रिश्ता | rakshabandhan celibration in old age home | Patrika News
भोपाल

वृद्धाश्रम में मिले ऐसे भाई जो अपनों से भी ऊपर हो गए, 15 साल से निभा रहे रिश्ता

अपनों ने छोड़ा तो दूसरों ने भाई बनकर दिया सहारा

भोपालAug 11, 2022 / 12:44 pm

Ashtha Awasthi

capture.jpg

rakshabandhan

भोपाल। अपनों से अलग होकर 80 वर्षीय साधना हर साल राखी पर अपने भाई का इंतजार करती थीं, उन्हें पता था कि वो नहीं आएगा। लेकिन कोलार के अपना घर आश्रम में ही उन्हें एक भाई मिल गया जिसको न केवल वह रक्षा बंधन पर राखी बांधती हैं। बल्कि अपने बचपन को याद करते हुए उनसे लड़ती झगड़ती भी हैं। अपने सगे भाई से भी ज्यादा प्रेम अब उन्हें यहां मिले भाई से हो गया है। 15 साल से दोनों रिश्ता निभा रहे हैं।

भाई बने 79 वर्षीय प्रेमनारायण और 80 वर्षीय साधना एक दूसरे का पूरा ख्याल रखते हैं। आज स्थिति ये है कि साधना को भाई मिल गया है, अब हक से उसे अपनी परेशानी बताती है। एक बार जब साधना बीमार पड़ गईं तो उन्होंने उनका पूरा ध्यान रखा।

राखी बंधवाकर गिफ्ट में सुनाते हैं गाना

78 साल की अंजलि श्रीवास्तव को 12 साल पहले परिवार ने दर-दर की ठोकर खाने छोड़ दिया। किसी तरह वे कोलार स्थित अपना घर आश्रम में पहुंची। यहां आकर वे अपनों को तो याद करतीं थीं, लेकिन रक्षाबंधन पर भाई को अवश्य याद करती थीं। लेकिन यहां रह रहे सुधीर ने भाई बनकर उनकी कमी पूरी की। सुधीर हर साल अंजलि से राखी बंधवाते हैं और गिफ्ट में गाना सुनाते हैं।

एक परिवार के रूप में मनाते हैं त्योहार: शहर के अलग-अलग वृद्धाश्रम में 150 से भी अधिक बुजुर्ग रह रहे हैं। जहां बहनें अपने भाइयों का इंतजार करती रहती थीं। लेकिन वहां रह रहे सताए हुए लोगों ने भाई बनकर उनका दुख दूर किया है। सभी लोग त्योहार को एक परिवार के रूप में मनाते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cz6l2

Home / Bhopal / वृद्धाश्रम में मिले ऐसे भाई जो अपनों से भी ऊपर हो गए, 15 साल से निभा रहे रिश्ता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो