scriptरिसर्च में खुलासा – स्कूल, जिम और पार्टियों से कोरोना का अधिक खतरा | Research reveals - more risk of corona from school, gym and parties | Patrika News
भोपाल

रिसर्च में खुलासा – स्कूल, जिम और पार्टियों से कोरोना का अधिक खतरा

रिसर्च के अनुसार वैज्ञानिकों ने जब संक्रमण के फैलने के कारणों को जाना तो नजर आया कि ऐसी जगहों पर संक्रमण तेजी से फैलता है.

भोपालJan 12, 2022 / 04:43 pm

Subodh Tripathi

रिसर्च में खुलासा - स्कूल, जिम और पार्टियों से कोरोना का अधिक खतरा

रिसर्च में खुलासा – स्कूल, जिम और पार्टियों से कोरोना का अधिक खतरा

भोपाल. कोरोना की रफ्तार दिन-ब-दिन तेज होती जा रही है। हर दिन संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या हजारों में आने लगी है। ऐसे में हमें उन स्थानों पर जाने से बचना होगा, जहां संक्रमण फैलने की उम्मीद 100 प्रतिशत रहती है, हाल ही में हुई रिसर्च में इस बात खुलासा हुआ है कि स्कूल, जिम, क्लब और पार्टियों में जाने से बचना चाहिए, क्योंकि ये ही वो स्थान है। जहां लोगों के सम्पर्क में आने से एक दो नहीं बल्कि कई लोग संक्रमित हो सकते हैं।

24 घंटे में 3589 नए केस
मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटे में 3589 नए केस सामने आए हैं, लगातार बढ़ते संक्रमण की रफ्तार भी 4.56 प्रतिशत हो गई है, वहीं प्रदेश में कुल एक्टिव केस की संख्या भी 14027 हो चुकी है, ऐसे में साफ नजर आ रहा है कि कोरोना किस गति से बढ़ रहा है। अचानक कोरोना की रफ्तार तेज होने का जो कारण सामने आ रहा है वह लोगों द्वारा कई चीजों में लापरवाही बरतना भी है, लोग जानकर भी मास्क का उपयोग नहीं कर रहे हैं, भीड़-भाड़ वाले इलाकों में भी पहुंच रहे हैं, साथ ही वे जिम, क्लब और पार्टियों में जाने से भी नहीं बच रहे हैं।

इन स्पॉटों पर जाने से बचें तो बेहतर

अमेरिका में हुई एक रिसर्च के अनुसार वैज्ञानिकों ने जब संक्रमण के फैलने के कारणों को जाना तो नजर आया कि ऐसी जगहों पर संक्रमण तेजी से फैलता है जहां काफी संख्या में लोग हों, वहां लोग लगातार बोल रहे या चिल्ला रहे हों, लोग वहां अधिक लंबी लंबी सांसे ले रहे हो, गाने गाना, भाषण देना, ऐसे स्थानों पर जाने से बचना चाहिए, चूंकि ऐसे स्थान स्कूल, क्लब, जिम और सार्वजनिक और निजी कार्यक्रम स्थल होते हैं, यहां लोग एक दूसरे के सम्पर्क में अधिक आते हैं, काफी लोग एक दूसरे से बात करते हैं, जिससे संक्रमण आसानी से फैलता है, जिम में भी लोग गहरी लंबी सांसे लेते हैं, वहां भी संक्रमण फैलने का भय रहता है, इसलिए आप भी इन स्पॉटों पर जाने से बचें तो बेहतर होगा।

 

इन स्थानों से फैल सकता है कोरोना

रिसर्च से मिली जानकारी के अनुसार संक्रमण से बचने के लिए इन स्थानों पर जाने से बचना चाहिए।

जहां भी मास्क नहीं पहनने वाले लोग अधिक हो, वहां भी जाने से बचना चाहिए।

Home / Bhopal / रिसर्च में खुलासा – स्कूल, जिम और पार्टियों से कोरोना का अधिक खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो