script धूल से बढ़ रही सांस की बीमारी, टैंकर से सड़क पर पानी डालकर रोकने की कोशिश | Respiratory disease increasing due to dust, tanker Attempt to stop by | Patrika News

धूल से बढ़ रही सांस की बीमारी, टैंकर से सड़क पर पानी डालकर रोकने की कोशिश

locationभोपालPublished: Nov 25, 2023 09:34:26 pm

- कमलापति रेलवे स्टेशन के पास चल रहे निर्माण कार्य,
- सड़क पर उड़ रही धूल से लोग परेशान - हजारों लोगों की होती है आवाजाही

rode_par_pani01.jpg
भोपाल. राजधानी में निर्माण कार्यों के कारण प्रदूषण बढ़ रहा है। इस पर रोक लगाने के लिए कार्रवाई की तैयारी चल रही है। इन कामों के कारण सड़के भी खराब हो गई है। हजारों वाहनों की आवाजाही के कारण पूरे दिन धूल उड़ रही है। लोगों को सांस की बीमारियों का खतरा है। इसे रोकने के लिए सड़क सुधार की बजाय पानी डालकर इसे दबाने की कोशिश की जा रही है। कमलापति रेलवे स्टेशन के पास टैंकर दिनभर खराब सड़क पर छिड़काव कर रहा है।
एमपी नगर से लेकर हबीबगंज तक यातायात को बेहतर करने के लिए काम चल रहा है। यहां ब्रिज और मेट्रो लाइन बिछाई जा रही है। इसी के बीच की सड़क से हजारों की संख्या में वाहनों की आवाजाही हो रही है। खराब सड़क के कारण यहां धूल उड़ रही है। हर रोज आवाजाही करने वाले वाहन चालकों के फेफड़ों में धूल जम रही है। बीमारियों का खतरा पैदा हो गया है। इस मामले में सुधार को लेकर कई बार शिकायत हो चुकी है। लेकिन सुधार के लिए कोई पुख्ता इंतजाम नहीं कराए जा सके हैं।
टैंकर से पानी डालकर हल निकालने की कोशिश

सड़क पर उड़ रही धूल से निपटने के लिए निर्माण क्षेत्र के बीच की सड़क पर टैंकर से पानी डाला जा रहा है। ताकि धूल न उड़े। इसी के बीच से दोपहिया वाहनों की आवाजाही हो रही है। यहां सड़क निर्माण कर पुख्ता इंतजामों की मांग की गई है। हर रोज हजारों लोग प्रभावित उखड़ी सड़कों के कारण हर रोज हजारों की संख्या में लोग प्रभावित हो रहे हैं। परेशानी का सामना कर रहे हैं। कई लोग सांस संबंधी बीमारियों से पीडि़त हो चुके हैं।
-----------
आवाजाही में परेशानी के साथ पर्यावरण सुरक्षा और सेहत के लिए भी सड़के नुकसान पहुंचा रही हैं। धूल उड़ रही है। वायु प्रदूषण बढ़ रहा है। इस ओर जिम्मेदारों का ध्यान नहीं है। जबकि हजारों लोग हर रोज परेशान हो रहे हैं।
मोहम्मद आफाक, सचिव सीटिजन वेलफेयर फोरम

ट्रेंडिंग वीडियो