scriptSleeper Cell: एमपी के इस क्षेत्र में पाकिस्तान तैयार कर रहा है स्लीपर सेल ! | sleeper cell : pakistan preparing in this area of MP | Patrika News
भोपाल

Sleeper Cell: एमपी के इस क्षेत्र में पाकिस्तान तैयार कर रहा है स्लीपर सेल !

आंतिकयों को फंडिंग करने का काम करने थे पकड़े गए युवक।
पाकिस्तान के sleeper cell के रूप में काम कर रहे थे ये युवक।

भोपालJul 29, 2019 / 03:19 pm

Pawan Tiwari

sleeper cell

एमपी के इस क्षेत्र में पाकिस्तान तैयार कर रहा है स्लीपर सेल !

भोपाल. मध्यप्रदेश का विंध्य क्षेत्र कभी सफेद बाघों के लिए प्रसिद्ध था। लेकिन हाल में ही विंध्य क्षेत्र में कई ऐसे लोग पकड़े गए हैं जिनका संबंध पाकिस्तान में संचालित आंतकी संगठन से रहा है। रविवार को यूपी एटीएम ने प्रयागराज से एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया है। संदिग्ध आतंकी मध्यप्रदेश के सीधी का रहने वाला है। ये पहला मौका नहीं है जब कोई संदिग्ध आतंकी विंध्य क्षेत्र से पकड़ा गया है। इससे पहले भी कई युवाओं को पाकिस्तान के आंतकी संगठनों को फिंडिंग के आरोप में एटीएस गिरफ्तार कर चुकी है। पाकिस्तान इन क्षेत्र में अपने स्लीपर सेल तैयार कर रहा है।
इसे भी पढ़ें- बेटे की करतूत सुनकर पिता ने कहा- काश ये जमीं फट जाती और मैं समा जाता, शिक्षक बनाना था आतंकी बन गया


सतना में पकड़ा गया था सरगना
मध्य प्रदेश एटीएस ने कार्रवाई करते हुए फरवरी 2017 में सतना के बलराम को गिरफ्तार किया था। बलराम आंतकियों के लिए फंडिंग का काम करता था और इसके बदले में पाकिस्तानी आकाओं से कमीशन लेता था। बलराम सतना जिले के सुहास गांव का रहने वाला था और साइबर फ्रॉड, लाटरी ठगी जैसे गिरोह के साथ पाकिस्तान हैंडलर्स व आईएसआई के संपर्क में आ गया था। धीरे-धीरे महारत हासिल कर वह आतंकियों तक धन पहुंचाने का मास्टरमाइंड बन गया था। बलराम निजी टेलीफोन एक्सचेंज के जरिए पाकिस्तान से आने वाली इंटरनेट कॉल को मोबाइल कॉल में कन्वर्ट कर बात भी कराता था। इसके लिए वह चाइनीज सिम बॉक्स का इस्तेमाल कर रहा था।
sleeper cell
जम्मू से मिला था मप्र का लिंक
तत्कालीन एटीएस चीफ संजीव शमी के अनुसार नवंबर 2016 में जम्मू के थाना आरएसपुरा में सतविंदर व दादू नाम के दो व्यक्तियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। ये आईएसआई एजेंट के कहने पर सामरिक महत्व की सैन्य सूचनाएं एकत्रित कर पाकिस्तान भेज रहे थे। सतविंदर को इस काम के लिए सतना के बलराम के माध्यम से पैसे दिए जा रहे थे।
इसे भी पढ़ें- आंतकियों के लिए फंडिंग कर रहा MP का एक युवक गिरफ्तार

10 मददगारों को किया था गिरफ्तार
मार्च, 2018 में उत्तर प्रदेश की एंटी टेररिज्म स्क्वॉड (एटीएस) ने आतंकी संगठनों को फंड मुहैया कराने वाले 10 मददगारों को गिरफ्तार किया था। इसमें एक रीवा का भी लड़का था। ये आंतकियों के लिए फंडिंग का काम करता था। ये कार्रवाई देश के तीन राज्यों में की गई थी। एटीएस ने बताया था कि पाकिस्तान में बैठा लश्कर-ए-तैयबा का एक आतंकी इन लोगों की मदद से भारत में गैरकानूनी पैसे की सप्लाई का नेटवर्क चला रहा था। जिन 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया था उसमें से एक संदिग्ध आतंकी मध्यप्रदेश के रीवा जिले का था। आंतकियों की मदद करने के आरोप में गिरफ्तार शंकर सिंह रीवा जिले के सेमारिया थाने के बीड़ा जनपद का रहने वाला था।
sleeper cell
अब सीधी का युवक गिरफ्तार हुआ
यूपी एटीएस ने कार्रवाई करते हुए सीधी जिले के सौरभ शुक्ला को रविवार को प्रयागराज से गिरफ्तार किया गया है। सौरभ शुक्ला पर आंतकियों को फंडिंग करने का आरोप है। सौरभ शुक्ला पाकिस्तानी हैंडलर के संपर्क में था और आतंकियों के लिए फंडिंग का काम करता था।

Home / Bhopal / Sleeper Cell: एमपी के इस क्षेत्र में पाकिस्तान तैयार कर रहा है स्लीपर सेल !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो