script साउथ इंडिया घूमना चाहते हैं तो आपके लिए काम की है ये खबर, 5 मार्च को चलेगी ट्रेन | South india religious tourist places bharat gaurav prayatan train star | Patrika News

साउथ इंडिया घूमना चाहते हैं तो आपके लिए काम की है ये खबर, 5 मार्च को चलेगी ट्रेन

locationभोपालPublished: Feb 10, 2024 03:02:14 pm

Submitted by:

Puja Roy

देश में तमाम ऐसे धार्मिक, प्राकृतिक और ऐतिहासिक स्थल हैं, जिसे निहारना आपका ड्रीम हो सकता है। साउथ इंडिया को लेकर ऐसी ही ख्वाहिश आपके दिल में है तो इसे पूरा करने का मौका आपके पास है।

5 मार्च को इंदौर से भारत गौरव पर्यटन ट्रेन रवाना होगी, जो आपको दक्षिण भारत के इन खूबसूरत धार्मिक स्थलों के दर्शन कराएगी। आइये विस्तार से जानते हैं इस प्लान और इसकी सुविधाओं के बारे में..
दरअसल, भारतीय रेलवे समय-समय पर अलग-अलग क्षेत्रों के धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा के लिए ट्रेन चलाता है। इसी कड़ी में रेलवे की कंपनी आईआरसीटीसी 5 मार्च को इंदौर से दक्षिण भारत के लिए भारत गौरव पर्यटन ट्रेन चलाएगी।

msg5221712858-2062.jpg
टूर पैकेज में यह सुविधा
आईआरसीटीसी ने ट्वीट कर बताया है कि उसने दक्षिण भारत के धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए 11 दिन और 10 रातों के टूर पैकेज का प्लान किया है। इसमें शामिल होकर आप मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग, तिरूपति बालाजी, रामेश्वरम्, मदुरै और कन्याकुमारी की यात्रा कर सकते हैं।

यात्री इस यात्रा के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctctourism.com पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं। टूर पैकेज का फायदा यह है कि आपको केवल एक बार शुल्क देना होगा, फिर आपकी यात्रा की पूरी चिंता आईआरसीटीसी की है। यात्रा के दौरान आपके भोजन, आवास और परिवहन की सारी चिंता आईआरसीटीसी करेगा, आप बस यात्रा का लुत्फ उठाइये।
इन स्थलों का कराएंगे भ्रमण
मदुरैः मीनाक्षी मंदिर
रामेश्वरम्छ रामनाथस्वामी मंदिर
मल्लिकार्जुनछ मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग मंदिर
तिरुपतिः तिरुपति बालाजी मंदिर और पद्मावती मंदिर
कन्याकुमारीः विवेकानंद रॉक मेमोरियल, गांधी मंडपम्, कन्याकुमारी मंदिर

यह है किराया
इस पैकेज के लिए टिकट कई श्रेणियों में है, जिसकी शुरुआत प्रति व्यक्ति 19010 रुपये से होती है। अगर आप इकोनॉमी (स्लीपर) कैटेगरी में बुकिंग करते हैं तो आपको प्रति व्यक्ति 19010 रुपये का भुगतान करना होगा। नियमित श्रेणी (थर्ड एसी) की बुकिंग के लिए आपको प्रति व्यक्ति 30800 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं आरामदायक श्रेणी (2nd AC) की सीट बुक करने के लिए आपको प्रति व्यक्ति 40550 रुपये का भुगतान करना होगा।
इन स्टेशनों से पकड़ सकते हैं ट्रेन
आईआरसीटीसी के इस पैकज के तहत इंदौर से 5 मार्च को भारत गौरव पर्यटन ट्रेन रवाना होगी। इसके बाद ट्रेन देवास, उज्जैन, शाजापुर, भोपाल, इटारसी, होशंगाबाद, जबलपुर स्टेशनों पर ठहराव करेगी यानी कि इन स्टेशनों से भी ट्रेन दक्षिण यात्रा के लिए पकड़ सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो