scriptElection-इन तारीखों में होंगे छात्र संघ चुनाव, इसलिए हो रही है देरी | student union elections may postpone for next session | Patrika News
भोपाल

Election-इन तारीखों में होंगे छात्र संघ चुनाव, इसलिए हो रही है देरी

क्यों तय नहीं हो पा रही छात्र संघ चुनावों की तारीख…।

भोपालNov 18, 2019 / 04:05 pm

Manish Gite

election1.jpg

 

भोपाल। मध्यप्रदेश में छात्र संघ चुनाव को लेकर अटकलों का दौर लगते-लगते काफी समय बीत चुका है। अब प्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव कराने के फैसले के बाद कॉलेजों में चुनाव की तारीखें तय नहीं हो पाई है। माना जा रहा है कि इस साल भी चुनाव टाले जा सकते हैं। उधर, उच्च शिक्षा मंत्री कहते हैं कि दो सप्ताह के भीतर चुनावों की तारीखों का ऐलान हो जाएगा।

 

मध्यप्रदेश में छात्र संघ चुनाव दो सप्ताह बाद होंगे या अगले साल तक टाल दिए जाएंगे, इसे लेकर छात्र अब तक असमंजस की स्थिति में हैं, क्योंकि नया सत्र चल रहा है, जबकि अब थोड़े दिनों बाद एग्जाम शुरू हो जाएंगी, इसे लेकर माना जा रहा है कि यह चुनाव इस बार भी टल सकते हैं। कुछ छात्रों का मत है कि यह अगले साल तक टालने की कवायद लगती है।

मंत्री बोले- दो सप्ताह बाद जारी होगी चुनाव की तारीखें
इधर, छात्र संघ चुनाव की तारीखों को लेकर असमंजस की स्थिति पर उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी का बयान आया है। उन्होंने चुनाव टलने की अटकलों पर कहा है कि 15 दिनों के भीतर चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा।

 

एक नजर
उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education department) ने 34 साल बाद प्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव कराने का फैसला लिया है।
-अब प्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव होंगे। कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव को लेकर सुगबुगाहट भी शुरू हो गई है।
-चुनावों की तारीखों का ऐलान नहीं होने के कारण छात्रों में निराशा है।
-ऐसी भी अटकलें लग रही हैं कि चुनाव अगले सत्र से ही होंगे।

जल्द हो सकती है घोषणा
छात्र संघ चुनाव को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा है कि छात्र संघ चुनाव को प्रत्यक्ष प्रणाली से कराना तय हो गया है। इस बार कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया में बदलाव किया गया है, जिसके कारण कॉलेजों में स्डूडेंट्स की संख्या में गिरावट आई है। कॉलेजों में प्रोफेसरों की भी कमी है, जिस कारण चुनाव के बारे में विचार-विमर्श चल रहा है। पटवारी ने कहा कि अधिकारियों से बात चल रही है, इसलिए उम्मीद है कि दो सप्ताह के भीतर चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। यानी इसी सत्र से चुनाव कराए जाएंगे।

भाजपा ने लगाए आरोप
छात्र संघ चुनाव को लेकर भाजपा के प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल कहते हैं कि कांग्रेस वो पार्टी है, जो विपक्ष में कुछ और सरकार में आने के बाद कुछ अलग भाषा बोलती है। अग्रवाल ने कहा कि इनकी नीयत में ही खोट है, कार्यशैली में दोष है। इन्हें न तो मुद्दों से सरोकार है न छात्रों से। विधानसभा चुनाव में जोर-शोर से छात्र संघ चुनाव कराने की बात करने वाली सरकार अब तक चुप्पी साधे बैठी हुई है।

Home / Bhopal / Election-इन तारीखों में होंगे छात्र संघ चुनाव, इसलिए हो रही है देरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो