script1 दिन में 3 की मौत से मचा हड़कंप, स्वाइन फ्लू को लेकर पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट | swine flu virus spreading high alert in madhya pradesh | Patrika News
भोपाल

1 दिन में 3 की मौत से मचा हड़कंप, स्वाइन फ्लू को लेकर पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट

मध्यप्रदेश में स्वाइन फ्लू h1n1 का कहर बढता जा रहा है, स्वास्थ्य मंत्री ने पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट जारी करते हुए कहा है ये हमारे लिए गंभीर चुनौती है।
 

भोपालFeb 21, 2019 / 02:25 pm

KRISHNAKANT SHUKLA

स्वाइन फ्लू h1n1

स्वाइन फ्लू h1n1

भोपाल. राजधानी सहित पूरे प्रदेश में स्वाइन फ्लू कहर बरपाता जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों के बावजूद इस बीमारी पर अंकुश नहीं लग रहा। बीते बुधवार को शहर में तीन और लोगों की स्वाइन फ्लू से जान चली गई थी।

गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने तेजी से फैल रहे स्वाइन फ्लू को लेकर पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। उन्होंने कहा, स्वाइन फ्लू हमारे लिए गंभीर चुनौती है। सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों को अलर्ट किया गया है। सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को मॉनिटरिंग के लिए भी निर्देशित किया है।

आपको बता दें कि इस सीजन में पहली बार है कि एक ही दिन में तीन मरीजों की मौत हुई हो। इनमें से एक मरीज राजधानी का रहने वाला था, वहीं दो अन्य मरीज राजगढ़ और रायसेन जिले के थे। तीनों मरीजों का उपचार निजी अस्पताल में चल रहा था। इसकी पुष्टि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनयू खान ने की। मालूम हो कि शहर में स्वाइन फ्लू के मृतकों की संख्या बढ़कर दस हो गई है। वहीं प्रदेश में अब तक 38 मरीजों की जान जा चुकी है।

गौरतलब है कि बीते सालों की तुलना में इस बार प्रदेश में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या खासी कम है। हालांकि इससे मरने वाले मरीजों की संख्या देश में सबसे ज्यादा है। इस साल मप्र में स्वाइन फ्लू से पीडि़त हर चौथे मरीज की मौत हो रही है।

इस बीमारी को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर रखा है। सभी जिला अस्पतालों के साथ चुनिंदा निजी अस्पतालों को भी इसकी दवा उपलब्ध कराई गई है। इसके साथ जिला अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड भी बनाए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो