scriptTB spreading corona virus | सावधान! कोरोना वायरस फैला रहा टीबी, बढ़ती संख्या पर आइसीएमआर ने चेताया | Patrika News

सावधान! कोरोना वायरस फैला रहा टीबी, बढ़ती संख्या पर आइसीएमआर ने चेताया

टीबी के संक्रमण के बाद सरकार को इलाज के लिए दी संशोधित गाइडलाइन

 

 

भोपाल

Updated: January 22, 2022 08:41:03 am

भोपाल. देशभर की तरह मध्यप्रदेश में भी कोरोना का कहर बरकरार है. नए मरीज लगातार बढ़ रहे हैं. इस बीच यह बात भी सामने आई है कि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज टीबी का शिकार हो रहे हैं. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) ने तीसरी लहर और पहले के मरीजों में आ रही टीबी के संक्रमण की जानकारी के बाद केंद्र सरकार को मरीजों के इलाज के लिए संशोधित गाइडलाइन दी है.

corona_virus.png

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च आइसीएमआर का कहना है कि कोरोना से फैफड़े कमजोर हो जाते हैं जिससे इसके मरीजों पर टीबी के संक्रमण की खतरा सबसे ज्यादा होता है. कोरोना संक्रमित मरीजों में टीबी के संक्रमण के केसेस भी बहुत मिल रहे हैं. इस बात की जानकारी मिलने के बाद आ रही आइसीएमआर ने केंद्र सरकार को मरीजों के इलाज के लिए संशोधित गाइडलाइन दे दी है.

यह भी पढ़ें : बोर्ड ने दी बड़ी सुविधा, 10 वीं और 12 वीं की प्री बोर्ड परीक्षार्थियों को मिली रियायत

covid.pngइस संबंध में रीजनल रेस्पेरेटरी इंस्टीट्यूट के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पराग शर्मा बताते हैं कि कोरोना के बाद फैफड़े कमजोर होते हैं. ऐसे में तीनों लहर के बाद किसी मरीज को दो से तीन सप्ताह तक खांसी हो तो टीबी का संक्रमण हो सकता है.
आइसीएमआर ने केंद्र को दी सलाह, कोरोना के बाद दो-तीन सप्ताह तक खांसी हो तो कराएं टीबी की जांच— आइसीएमआर के अनुसार कोरोना के मरीजों को जरा सी भी दिक्कत महसूस होने पर टीबी की जांच करानी चाहिए. ऐसे संक्रमित जिन्हें कोरोना के हल्के लक्षण हैं इसके बावजूद उन्हें दो से तीन सप्ताह तक लगातार खांसी बनी हुई है, बुखार भी है तो ऐसे संक्रमितों की टीबी की जांच जरूर कराना चाहिए. इससे हकीकत का पता चल सकेगा.
ये जरूर कराएं टीबी की जांच:
— बुजुर्ग मरीज
— मधुमेह, दिल की बीमारी, हार्ट में ब्लाकेज के मरीज
— टीबी, एचआइवी, फेफड़े, लिवर, किडनी व मोटापा से पीडि़त मरीज
— हल्के संक्रमण से जूझ रहे ऐसे मरीज, जिन्हें 5 दिन से ज्यादा समय तक सांस लेने में दिक्कत हो।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पहुंचे, भारतीय प्रवासियों ने किया स्वागत, जापानी बच्चे के हिन्दी बोलने पर गदगद हुए PMदिल्ली-NCR में सुबह आंधी और बारिश से कई जगह उखड़े पेड़, विमान सेवा प्रभावितज्ञानवापी मामले के बीच गोवा के सीएम का बड़ा बयान, प्रमोद सावंत बोले- 'जहां भी मंदिर तोड़े गए फिर से बनाए जाएं'BJP को सरकार बनाने के लिए क्यों जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारीबेल्जियम, पहला देश जिसने मंकीपॉक्स वायरस के लिए अनिवार्य किया क्वारंटाइनएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट की बात कर रहे हैं, जानें क्या है यह एक्टकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थिति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.