scriptअब रहना होगा ज्यादा सावधान, बच्चों में बढ़ रहा डेंगू, कुछ की स्थिति गंभीर, स्क्रब टाइफस को लेकर जारी किया गया अलर्ट | The risk of dengue is increasing rapidly in children | Patrika News
भोपाल

अब रहना होगा ज्यादा सावधान, बच्चों में बढ़ रहा डेंगू, कुछ की स्थिति गंभीर, स्क्रब टाइफस को लेकर जारी किया गया अलर्ट

सरकारी व निजी अस्पतालों में 20% बच्चों में दिख रहे बीमारी के लक्षण….

भोपालSep 06, 2021 / 06:09 pm

Ashtha Awasthi

Dengue And Fever

Dengue And Fever

इंदौर। शहर के निजी और सरकारी अस्पतालों में आने वाले मरीजों में अब बच्चों की तादाद भी बढ़ रही है। मौसमी बीमारियों के साथ-साथ अब बच्चों में डेंगू का खतरा भी लगातार बढ़ रहा है। डॉक्टरों की मानें तो ओपीडी में आने वाले 20 फीसदी बच्चों में डेंगू के लक्षण सामने आ रहे हैं। इनके इलाज के दौरान कुछ की स्थिति गंभीर भी हो रही है। इसे देखते हुए उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ रहा । चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय में छोटे बच्चों में बुखार, निमोनिया समेत डेंगू जैसी बीमारियों के लक्षण म मिल रहे हैं। ज्यादातर बच्चों में डेंगू का पता चल रहा है।

अन्य जिलों से भी आ रहे बच्चे

डेंगू लक्षण वाले बच्चे सिर्फ इंदौर में ही पीड़ित नहीं है, बल्कि अन्य जिलों से भी यहां रैफर हो रहे हैं। खासकर बड़वानी से ज्यादातर बच्चों में डेंगू के लक्षण सामने रहे हैं। अलग-अलग अस्पतालों में इस बीमारी से पीड़ित फिलहाल 100 से ज्यादा बच्चे भर्ती है।

जबलपुर में हुई मौत

बच्चों में होने वाली एक अन्य बीमारी स्क्रब टाइफस को लेकर भी अलर्ट जारी किया है। जबलपुर में इस बीमारी से एक 6 वर्षीय बच्चे की मौत के बाद सभी अस्पतालों में विशेष सतर्कता बरती। जा रही है। यह बीमारी ज्यादातर महाराष्ट्र समेत प्रदेश के ग्रामीण अंचलों में देखी जाती है।

2 दिन से ज्यादा बुखार हो तो डॉक्टर को दिखाएं

चाचा नेहरू बाल अस्पताल के अधीक्षक डॉ. हेमंत जैन ने बताया, डेंगू के लक्षण बच्चों में ज्यादा दिख रहे हैं। बच्चों का विशेष ध्यान रखने की सलाह दे रहे हैं। बुखार दो दिन से ज्यादा होने पर डॉक्टर को दिखाएं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83z26n

Home / Bhopal / अब रहना होगा ज्यादा सावधान, बच्चों में बढ़ रहा डेंगू, कुछ की स्थिति गंभीर, स्क्रब टाइफस को लेकर जारी किया गया अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो