वर्क फ्रॉम होम: काम के बीच कर लें ये 5 बेहद आसान एक्सरसाइज, भाग जाएगी नींद, सुस्ती

5 minutes easy exercise in between work: काम के बीच ये 5 एक्सरसाइज बढ़ाएगी ब्लड सर्कुलेशन

By: Tanvi

Published: 01 Apr 2020, 10:56 AM IST

भोपाल/ कोरोना वायरस काफी तेजी से लोगों में फैल रहा है। इसलिए देशभर में लॉकडाउन है और लॉाकडाउन के चलते बहुत से लोग अपने घरों से ही काम कर रहे हैं। क्योंकि तेजी से फैलने वाला वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण फैलाता है। देश में संक्रमण के बढ़ने के कारण ज्यादातर ऑफिस में वर्क फ्रॉम होम देकर लोगों को घर में रुकने व काम करने को कहा है।

 

पढ़ें ये खबर- गले में खराश, क्या ये कोरोना वायरस का लक्षण हैं?

लेकिन घर पर काम करने से लोगों का बाहर धूमना फिरना बंद हो गया है। इसके साथ ही लोगों को घंटों एक जगह बैठकर काम करने के कारण बहुत सी परेशानियां हो सकती है। जैसे- पीठ, कमर, गर्दन में दर्द, नींद, सुस्ती, मोटापा आदि। तो आपको ये सभी परेशानियां ना हो इसके लिए हम आपको बता रहे हैं 5 मिनट के ब्रेक में की जा सकने वाली 5 बेहद आसान स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जिसे करने से आपको ये तकलीफें नहीं होंगी। तो आइए जानते हैं क्या है वो एक्सरसाइज...

 

पढ़ें ये खबर- एक्सपर्ट ने कहा- सिर्फ लॉकडाउन करने से नहीं रुकेगा कोरोना, अपनाना होंगे ये खास विकल्प

स्टेप्स स्ट्रेच

अपने काम के बीच आप ये एक्सरसाइज करके रिलेक्स करेंगे। इसके लिए आपको सीढ़ी के सामने जमीन पर खड़ा होना है और इसके बाद अपने दाएं पैर को 2 सीढ़ी ऊपर रखें और दोनों पैरों के बीच 90 डिग्री का कोण बनाएं। इसके बाद इस पोजीशन में रहते हुए अपने शरीर को आगे बढ़ाते हुए झुकाएं। अपने पैर के अंगूठे को हाथों से छूने की कोशिश करें। यह प्रक्रिया दोनों पैरों के साथ करें।

नेक स्ट्रेचिंग

बैठे-बैठे काम करने में अकसर गर्दन या सरीर के ऊपरी हिस्से में दर्द होने लगता है। अगर आपको भी इस दर्द की शिकायत है तो इसे आप स्टेचिंग एक्सरसाइज से ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आप खड़े हो जाएं और अपने दाएं हाथ को ऊपर बिल्कुल सीधा उठाएं और पूरे शरीर को बाईं दिशा में इसी पोजीशन में झुकाएं। इस दौरान गहरी सांस लें और सांसों को छोड़ते हुए सीधे हो जाएं और फिर हाथ को उठाकर दाईं दिशा में शरीर को झुकाएं। ऐसा लगातार 5-6 बार करें।

कैट पोज

यह बहुत ही आसान एक्सरसाईज है इसे करने के लिए आप जमीन पर या बेड पर अपने पैरों को पीछे मोड़ते हुए बैठ जाएं। इसके बाद अपने हाथों को आगे की तरफ बढ़ाते हुए बैक को ऊपर की तरफ उठाएं और सिर को भी ऊंचा रखें। ये एक्सरसाईज आप 4-5 बार करें। आपको काफी रिलेक्स फील होगा।

चेयर ट्विस्ट

कई बार बैठे-बैठ ही इंसान को थकान होने लगती हैं, इसलिए अगर आपको कुर्सी पर बैठे बैठे बहुत समय हो गया है तो अपनी कुर्सी को टेबल से थोड़ा पीछे की तरफ खिसकाएं और अपने हाथों को ऊपर उठाते हुए शरीर को स्ट्रेच करें। इसके बाद अपने शरीर को दाएं से बाएं की तरफ घुमाएं। इस दौरान आप चाहें तो पैरों को सामने की तरफ फैलाकर भी स्ट्रेच कर सकते हैं।

स्टैंडिंग साइड स्ट्रेच

ये सबसे आम स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज है। थकने और देर तक बैठने के बाद स्टैंडिंग साइड स्ट्रेच से आपको तुरंत आराम मिलता है और मसल्स रिलैक्स हो जाती हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले कुर्सी से उठकर सीधा खड़े हो जाएं और अपने हाथलियों को लॉक करते हुए हाथों को ऊपर उठाकर शरीर को ऊपर की तरफ खींचें। अब इसी पोजीशन में एक बार बाएं मुड़ें और 1 बार दाएं मुड़ें। ऐसा 3-3 बार करें।

Corona virus
Show More

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned