scriptआदिवासी युवतियां बनेंगी एयर होस्टेज और होटल मैनेजर | Tribal girls will become air hostess and hotel manager | Patrika News
भोपाल

आदिवासी युवतियां बनेंगी एयर होस्टेज और होटल मैनेजर

– सरकार की स्पॉन्सर ए लाइफ स्कीम

भोपालNov 08, 2019 / 09:50 pm

anil chaudhary

airplane

airplane

भोपाल. आदिवासी युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने नई पहल की है। इसके तहत आदिवासी वित्त एवं विकास निगम ने स्पॉन्सर ए लाइफ स्कीम शुरू की है, जिसे पॉयलेट प्रोजेक्ट के रूप में शहडोल, उमरिया और अनूपपुर जैसे बड़े आदिवासी जिलों से शुरू किया जा रहा है। स्कीम के पहले चरण में इन जिलों से 15 आदिवासी युवतियों का चयन कर एयर होस्टेज और होटल मैनेजमेंट का प्रशिक्षण दिया जाएगा। ये प्रशिक्षण छह माह से एक साल तक का होगा। कोचिंग फीस का खर्च प्रायोजक उठाएगा, जबकि उनके रहने-खाने और आने-जाने का व्यय निगम स्टायपेंड देकर पूरा करेगा।

– इस तरह की है योजना
आदिवासी वित्त एवं विकास निगम इस स्कीम में प्रोफेशनल कोर्स के लिए आदिवासी युवाओं का चयन करेगा और उनका किसी योग्य संस्था में प्रवेश कराएगा। यह संस्था एनएसडीसी के माध्यम से चयनित संस्था होगी। सरकार ये योजना पब्लिक पार्टनरशिप के जरिए संचालित करना चाहती है। इसमें समाज के लोग, औद्योगिक घराना, सामाजिक संस्थाएं या आर्थिक रूप से संपन्न लोगों को जोड़ा जाएगा। इनसे आदिवासी युवाओं को कोचिंग कराने या प्रशिक्षण देने के लिए फंड लिया जाएगा। स्कीम में कॉर्पोरेट क्षेत्र के सीएसआर फंड का उपयोग भी किया जाएगा।

स्पॉन्सर ए लाइफ स्कीम के तहत संपन्न लोग युवाओं के प्रशिक्षण के लिए पैसे खर्च करना चाहें तो उनको इससे जोड़ा जाएगा। शुरुआत हम 15 युवतियों को एयर होस्टेज और होटल मैनेजमेंट के प्रशिक्षण से कर रहे हैं।
– अभिषेक सिंह, एमडी, आदिवासी वित्त विकास निगम

वरिष्ठाता सूची कर मांगी आपत्ति
भोपाल. उच्च शिक्षा विभाग ने रजिस्ट्रार सहित विश्वविद्यालयीन सेवा के अन्य अधिकारियों की वरिष्ठता सूची प्रकाशित कर उनसे आपत्तियां बुलाई हैं। शायद यह पहला मौका है, जब विभाग कुलसचिव, उप कुलसचिव और सहायक कुलसचिवों की वरिष्ठता सूची के अंतिम प्रकाशन से पहले अधिकारियों से आपत्तियां बुलाई गई है। विभाग ने अधिकारियों से कहा गया है कि उन्हें इस पद क्रम को लेकर किसी प्रकार की आपत्तियां हैं तो वे 15 दिन के अंदर विभाग के समक्ष दस्तावेज के साथ आवेदन प्रस्तुत करें। विभाग ने गुरुवार को 5 कुलसचिव, 25 उप कुलसचिव और 9 सहायक कुलसचिवों की वरिष्ठता अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड कर दी है। प्रदेश के करीब 95 फीसदी कॉलेज प्रभारी कुलसचिवों के भरोसे चल रहे हैं। वरिष्ठता सूची के आधार पर उप कुलसचिवों को पदोन्नति कर विश्वविद्यालयों में कुलसचिवों के पद भरे जाएंगे।

Home / Bhopal / आदिवासी युवतियां बनेंगी एयर होस्टेज और होटल मैनेजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो