script फरवरी में आ रहे 2 पश्चिमी विक्षोभ, जानिए कैसा रहेगा अगले 5 दिन मौसम का हाल ? | Two western disturbances are coming in February, know how weather will be for the next 5 days ? | Patrika News

फरवरी में आ रहे 2 पश्चिमी विक्षोभ, जानिए कैसा रहेगा अगले 5 दिन मौसम का हाल ?

locationभोपालPublished: Feb 01, 2024 08:38:47 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

भोपाल। सर्दी सीजन के दो महीने समाप्त हो गए हैं। शहर में आमतौर पर दिसंबर से तेज सर्दी की शुरुआत हो जाती है, लेकिन इस साल अब तक 62 दिनों में सिर्फ दस दिन शहर में रात में कड़ाके की सर्दी रही है। इस बार दिसंबर में सिर्फ दो दिन न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहे है, जबकि जनवरी में 8 दिन तापमान 10 डिग्री से कम रहे हैं।

cg-weather-update.jpg
weather update

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि फरवरी में भी मौसम इसी तरह रह सकता है। न्यूनतम तापमान अधिकांश दिन सामान्य से अधिक रहने की संभावना है, जबकि फरवरी में बादल, सामान्य से अधिक बारिश भी हो सकती है।

आमतौर पर शहर में जनवरी में तेज सर्दी रहती है, लेकिन इस बार सर्दी का दौर कमजोर रहा है। खासकर रात में जिस तरह कड़ाके की सर्दी रहती थी, वैसा इस बार दिखाई नहीं दिया है। जेट स्ट्रीम और सर्द हवाओं के कारण तीसरे सप्ताह में जरूर तापमान में गिरावट आई थी और 19 से 26 जनवरी तक तापमान 10 डिग्री से कम रहे थे, इसके अलावा तापमान सामान्य से अधिक ही रहे हैं। इस बार दिसंबर और जनवरी में एक भी दिन शीत लहर की स्थिति नहीं बनी है, आमतौर पर दिसंबर और जनवरी में शीत लहर की स्थिति बनती है।

फरवरी में भी मिला जुला रहेगा असर

जिस तरह से मौसम का मिजाज दिख रहा है, इस बार फरवरी में बहुत ज्यादा सर्दी की संभावना नहीं है। इस बार दो पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं और बहुत मजबूत नहीं है। साथ ही इस बार अलनीनो का भी प्रभाव है। खासकर दूसरे पखवाड़े में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है, इसके साथ ही फरवरी के दूसरे अथवा तीसरे सप्ताह में बारिश की स्थिति बनने की भी संभावना है।

इस बार दिन रहे ज्यादा सर्द, 17 दिन रहा कोहरा

शहर में इस बार रात में भले ही बहुत ज्यादा सर्दी नहीं रही हो, लेकिन दिन ज्यादा सर्द रहे हैं। न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से अधिक होने के कारण भले ही शहर में कोल्ड डे घोषित नहीं हुए हो, लेकिन इस बार जनवरी के पहले पखवाड़े में दिन में कड़ाके की सर्दी रही है। 10 जनवरी तक शहर में लगातार घने और मध्यम कोहरे की स्थिति बनी थी, इसके बाद 15 जनवरी के बाद भी मध्यम कोहरा रहा था।

ट्रेंडिंग वीडियो