scriptवैष्णोदेवी समेत कई तीर्थ स्थानों के लिए चलेगी टूरिस्ट ट्रेन, बुकिंग शुरू | vaishno devi darshan tourist train 8 october | Patrika News

वैष्णोदेवी समेत कई तीर्थ स्थानों के लिए चलेगी टूरिस्ट ट्रेन, बुकिंग शुरू

locationभोपालPublished: Aug 02, 2021 08:29:56 pm

Submitted by:

Manish Gite

मध्यप्रदेश से जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड घूमने जाने वाले पर्यटकों को मिलेगा फायदा…।

veshna_devi_train.jpg

भोपाल। मध्यप्रदेश के रीवा से शुरू होकर कई रेलवे स्टेशन के यात्रियों को ले जाएगी पर्यटन ट्रेन।

भोपाल। कोरोनाकाल में यात्रा से वंचित रहे पर्यटकों के लिए यह अच्छी खबर है। मध्यप्रदेश से जम्मू-कश्मीर के कटरा (श्री माता वैष्णो देवी कटरा रेलवे स्टेशन) के लिए 8 अक्टूबर से यह ट्रेन चलाई जा रही है। यह ट्रेन रीवा से शुरू होकर मध्यप्रदेश के कई जिलों से गुजरेगी। यह ट्रेन भोपाल और हबीबगंज रेलवे स्टेशन से भी पर्यटकों को ले जाएगी।

 

मध्यप्रदेश से जम्मू-कश्मीर जाने वाले यात्रियों के लिए 8 अक्टूबर से यह ट्रेन शुरू हो रही है। यह पर्यटन ट्रेन है, जो रीवा से चलेगी और हबीबगंज भोपाल रेलवे स्टेशनों से गुजरेगी। इस टूर में लोग 9 दिन और 8 रातें बिता पाएंगे। इसकी बुकिंग हालांकि रेलवे स्टेशन पर नहीं होगी, इसकी बुकिंग सिर्फ आइआरसीसीटी के जरिए ही हो पाएगी। इस यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को 9 दिनों में आगरा, मथुरा, हरिद्वार, ऋषिकेश, अमृतसर, माता वैष्णोदेवी के दर्शन कराए जाएंगे।

 

स्लीपर में 7 हजार

इस पर्यटन ट्रेन में यात्रियों से पैकेज का पैसा देना होगा, जिसमें स्लीपर श्रेणी के लिए सात हजार रुपए और एसी कोच में सफर करने वाले व्यक्ति को 10 हजार रुपए देने होंगे। इस पैकेज में यात्री किराए के साथ ही अन्य सुविधाएं भी दी जा रही है। आइआरसीटीसी की वेबसाइट से और अधिक जानकारी ली जा सकती है।

 

सर्टीफिकेट जरूरी

इस पर्यटन ट्रेन में यात्रा करने वालों को कोरोना की वैक्सीन लगवाना अनिवार्य होगा। जिस व्यक्ति ने वैक्सीन नहीं लगवाई है, उसे अनिवार्य रूप से कोरोना की जांच कराना होगी, उसकी रिपोर्ट देना होगा। इसके अलावा जिन यात्रियों ने वैक्सीन लगवा ली है, उन्हें सर्टीफिकेट देना होगा। यात्रा के समय होने वाली किसी भी प्रकार की दिक्कतों से बचने के लिए रेलवे ने यह व्यवस्था लागू की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो