scriptवोटर कार्ड बनवाना हुआ आसान – नाम, पता, जन्मतिथि का भी होगा संशोधन | Voter card made easy - name, address, date of birth will also be amend | Patrika News
भोपाल

वोटर कार्ड बनवाना हुआ आसान – नाम, पता, जन्मतिथि का भी होगा संशोधन

वोटर कार्ड का वेरिफिकेशन करना है तो वह भी किया जा सकेगा। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि रियल टाइम में जानकारी अपलोड होने से वोटर कार्ड पहले से जल्दी बनेगा।

भोपालOct 10, 2021 / 09:13 am

Subodh Tripathi

voter_card.jpg

भोपाल. राजधानी के करीब 19 लाख मतदाताओं के लिए अच्छी खबर। अब उन्हें नया वोटर कार्ड बनवाने, नाम, एड़्रेस में किसी प्रकार का संशोधन करवाने के लिए एसडीएम कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे। जिले में 2011 बूथों पर तैनात किए गए बीएलओ गरुड़ ऐप के माध्यम से उनकी जानकारी और जरूरी दस्तावेज अपलोड कर देंगे।

इसमें वोटर कार्ड का वेरिफिकेशन करना है तो वह भी किया जा सकेगा। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि रियल टाइम में जानकारी अपलोड होने से वोटर कार्ड पहले से जल्दी बनेगा। एक डिजिटल कॉपी भी उनको मिलेगी। इस संबंध में जिले के सभी बीएलओ को विधानसभा स्तर पर ट्रेनिंग दी जा चुकी है। सभी बीएलओ के मोबाइल में ये एेप डाउनलोड कर दिया गया है। गरुड़ ऐप सिर्फ बीएलओ के लिए है। इस एेप पर फॉर्म 6,7, 8 व 8 क भी उपलब्ध है।

वहीं वोटर्स के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने वोटर हेल्पलाइन ऐप पहले से लॉन्च कर रखा है। इसमें मतदाताओं के लिए फॉर्म जमा करने, डिजिटल फोटो मतदाता पर्ची डाउनलोड करने, शिकायत करने, चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों के बारे में जानकारी खोजने और चुनाव के रिजल्ट देखने में आसानी होती है। इस पर आने वाला डाटा सीधी निर्वाचन कार्यालय से आता है। एेसे में इसकी प्रमाणिकता ज्यादा होती है। पिछले लोकसभा चुनाव में इस एेप का उपयोग वोटर द्वारा किया जा चुका है।

यदि एटीएम के बाहर कोई खड़ा है तो सावधान, आपका पैसा हो जाएगा गायब

वोटर्स के लिए वोटर हेल्पलाइन ऐप है।

वोटर हेल्पलाइन ऐप की मदद से आप अपना मतदान केंद्र भी तलाश सकते हैं। इसमें जिले के सभी 2011 बूथों की जियो मैपिंग कर डाटा अपलोड किया गया है। क्यूआर कोड से केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसी में डिजिटल फोटो मतदाता सूची भी उपलब्ध है। मतदान केन्द्र पर डिजिटल सूची से इसका मिलान किया जा सकेगा।

महिला का शव कंधे पर डालकर 250 मीटर चला, फिर ऑटो में बिठाकर भाग गया गार्ड

बीएलओ गरुड़ ऐप के माध्यम से मतदाता की जानकारी बूथ से ही अपलोड कर सकेंगे। ये ऐप सिर्फ उन्हीं के लिए है। इससे काम और तेज होगा। जिले के 2011 बीएलओ को इसकी ट्रेनिंग दी जा चुकी है। वहीं वोटर्स के लिए वोटर हेल्पलाइन ऐप है।
-संजय श्रीवास्तव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी व एसडीएम टीटी नगर

Home / Bhopal / वोटर कार्ड बनवाना हुआ आसान – नाम, पता, जन्मतिथि का भी होगा संशोधन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो