scriptMP के इन इलाकों में बाढ़, यहां भी ALERT, देखें तस्वीरें | weather - rain forecast in mp | Patrika News
भोपाल

MP के इन इलाकों में बाढ़, यहां भी ALERT, देखें तस्वीरें

प्रदेश में मानसून ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। बुधवार को भी अनेक स्थानों पर बारिश की खबर है। राजधानी में सुबह से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है।

भोपालJul 02, 2016 / 05:45 pm

Manish Gite

mp weather

mp weather


भोपाल। प्रदेश में मानसून ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। बुधवार को भी अनेक स्थानों पर बारिश की खबर है। राजधानी में सुबह से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के भीतर कई स्थानों पर मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी है। इससे पहले, मंगलवार को मंडला, जबलपुर, शहडोल, नरसिंहपुर, दमोह और छिंदवाड़ा में हुई बारिश से कई नदी नालें उफन आए। मंडला की बुढ़नेर नदी में अचानक आई बाढ़ में एक ट्रक डूब गया, वहीं पांच वाहनों के बह जाने के समाचार हैं। रेत खनन में लगे मजदूर जैसे-तैसे जान बचाकर भाग निकले।

खरगौनः बारिश से से नदी-नाले उफने
खरगौन जिले में भी नदी-नाले उफान पर हैं। उफनते नाले में से गुजरते वक्त एक बाई नदी में बह गई, वहीं तीन युवक बाल-बाल बच गए। खंडवा-बडौदा मार्ग भी प्रभावित हुआ है। अलीराजपुर में तेज बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। कई सरकारी दफ्तरों में पानी भर गया है, वहीं सड़कों पर दो फीट तक पानी जमा हो गया है।


इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
प्रदेश के झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, धार, इंदौर, खरगौन, बालाघाट, मंडला, सिवनी, छिंदवाड़ा, बैतूल, डिंडौरी एवं नरसिंहपुर जिलों में आने वाले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश हो सकती है।

अचानक आई बाढ़ में बह गए पांच ट्रक

मंडला में मंगलवार को आई तेज बारिश पांच ट्रकों को बहाकर ले गई। एक ट्रक को बहते हुए जैसे-तैसे रस्सियों से बांधकर बहने से रोक दिया गया। मोहगांव में रेत खदान में पानी भरने से कई वाहन बह गए तो भाइ-बहिननाला में विशाल झोपड़ी का छप्पर पूरा का पूरा ढह गया। रायपुर राजमार्ग पर बनी पुलिया भी धंसक गई। मोहगांव विकासखंड से गुजरती बुढऩेर नदी किनारे स्थित तेढिय़ा रेत खदान में मंगलवार को छह सात वाहन रेत चोरी कर रहे थे।


छिंदवाड़ा में झमाझमः चार घंटे बंद रहा नागपुर मार्ग

छिंदवाड़ा से नागपुर जाने वाला मार्ग 4 घंटे तक बंद रहा। यहां एक पुलिया बनाने के दौरान डायवर्सजन कर बनाए गए रास्ते पर पानी भर जाने से आवागमन बाधित हो गया था।


जबलपुर में उमस बरकरार
mp weather


जबलपुर में लगातार 12 घंटे तक हुी बारिश के बावजूद लोगों को उमस से राहत नहीं मिल पाई है। मंगलवार को दोपहर बाद बादल छाए और बौछारों ने माहौल में कुछ ठंडक घोल दी। वहीं बुधवार को भी यहां बादलों का डेरा है और बंदाबांदी हो रही है। लोग हल्की बारिश में भीगने का लुत्फ लेते रहे।


सतना में तेज बारिश और बिजली कड़कने से सिहर गए लोग


शहडोल में तेज बारिश, बिजली गिरने से तीन मवेशी मृत
शहडोल में रात को हुए एक घंटे की बारिश के दौरान बिजली गिरने से तीन मवेशियों की मौत की खबर है। वहीं स्टेशन इलाके में बिजली गिरने से पेड़ की डाल गिरने से यातायात प्रभावित हुआ। जनहानि के समाचार नहीं है। यहां भी बुधवार सुबह से बूंदाबांदी हो रही है।

इंदौर में बिजली चमकी, बारिश से तरबतर हुई सड़कें


पिछले दिनों से गर्मी और उमस से बेहाल इंदौर वासियों के लिए पिछले कुछ दिनों से हो रही रुक-रुककर बारिश राहत दे रही है। बुधवार को भी यहां बारिश की फुहार ने मौसम सुहाना कर दिया।

दमोहः एक दिन में गिरी आधा इंच बारिश
दमोह जिले में एक दिन में ही आधा इंच बारिश दर्ज की गई है। पिछली रात को भी यहां 13 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। इसके अलावा बुधवार को भी यहां रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है।


किसानों के चेहरे खिले
mp weather

बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल गए हैं। पूरे प्रदेश में किसान बोवनी में व्यस्त हो गए हैं। कृषि विभाग ने भी किसानों के लिए बोवनी के लिए यही वक्त उपयुक्त बताया है। मालवा अंचल में खेत में बोवनी का दौर जारी है।


भोपालः रिमझिम फुहारों से भीगी राजधानी
mp weather

बुधवार को दोपहर में शुरू हुई रिमझिम फुहारों से राजधानी का मौसम खुशनुमा हो गया। फुहारों की धुंध से ऐसा लग रहा था कि शहर कोहरे से ढंक गया हो। सुबह से हल्की बौछारों का सिलसिला रुक-रुक कर चलता रहा। इसके बाद दोपहर 3.30 बजे शुरू हुई बारिश ने जोर पकड़ा और कोहरे की तरह पूरे शहर को अपने कब्जे में ले लिया। मौसम विभाग के मुताबिक दोपहर में दिन का तापमान 32.0 डिग्री दर्ज किया गया। शाम तक शहर में फिर जोरदार बारिश होने की संभावना है।

एक जून से प्रदेश में बारिश
भोपाल 142
इंदौर 105
उज्जैन 117
रीवा 62
उमरिया 105
जबलपुर 95
छिंदवाड़ा136
पचमढ़ी 140
(आंकड़े मिलिमीटर में)

पूरे प्रदेश में पारा अब 35 के नीचे
इस बार गर्मी से लोगों को बेहाल करने वाले मौसम ने थोड़ी नरमी दिखाई है। पूरे प्रदेश के अधिकतर इलाकों में तापमान 35 डिग्री से नीचे आ गया है। वहीं रात में ठंडक बढ़ गई है। रीवा-सतना क्षेत्र में जरूर तापमान 36 और 38 के बीच बना हुआ है, लेकिन ज्यादातर स्थानों पर तापमान 35 के नीचे आ गया है। पचमढ़ी सबसे ठंडी बनी हुई है।


बिजली गिरने से हो चुकी है 7 की मौत
श्योपुर और खरगौन जिले में बिजली गिरने से बीते 10 दिनों में सात लोगों की मौत हो चुकी है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो