scriptफिर बढ़ रहा कोरोना का खतरा, स्वास्थ विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानिए लक्षण | XE corona variant increasing again health department issued alert | Patrika News
भोपाल

फिर बढ़ रहा कोरोना का खतरा, स्वास्थ विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानिए लक्षण

एक्स-ई वैरिएंट ओमिक्रॉन से 10 गुना ज्यादा खतरनाक है। सूंघने की क्षमता कर देता है कम। स्वास्थ विभाग की नसीहत- भीड़ में जाने से बचें और मास्क लगाएं।

भोपालApr 20, 2022 / 12:09 pm

Faiz

News

फिर बढ़ रहा कोरोना का खतरा, स्वास्थ विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानिए लक्षण

भोपाल. एक बार फिर कोरोना का खतरा मंडराने लगा है। मध्य प्रदेश से सटे राज्यों में कोरोना के ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट एक्सई के मामलों में अचानक आई तेजी के बाद स्वास्थ्य विभाग ने मप्र में भी अलर्ट जारी किया है। विभाग ने प्रदेश के सभी कलेक्टर और सीएमएचओ को सतर्क रहने, बुखार और अन्य संभावित लक्षणों पर आरटीपीसीआर टेस्ट और अस्पतालों में समुचित तैयारियों के निर्देश जारी किए हैं। निर्देश में कहा गया है कि, एक्सई वैरिएंट का ट्रांसमिशन रेट हाई है, इसके चलते संक्रमण भी बहुत तेजी से होता है। इसलिए अस्पतालों में भर्ती होने वाले कोरोना मरीजों की लगातार निगरानी की जाए।


जांच में पहचान भी मुश्किल

क्षेत्रीय श्वसन रोग संस्थान के विभागाध्यक्ष डॉ. लोकेन्द्र दवे ने बताया कि अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, एक्सई वैरिएंट ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट बीए.1 और बीए.2 के मुकाबले 10 गुना ज्यादा तेजी से फैल रहा है। रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, जांच के दौरान एक्सई वैरिएंट की पहचान करना काफी मुश्किल होता है। उन्होंने बताया कि, अब तक यह नहीं कहा जा सकता कि, यह कितना खतरनाक होगा, लेकिन संक्रमण रोकने के लिए सबसे बेहतर यह है कि, भीड़भाड़ वाली जगहों से बचें और मास्क का उपयोग जरूर करें। साथ ही वर्क फ्रॉम होम बेहतर विकल्प है। एक कमरे में ज्यादा भीड़ होने से संक्रमण का खतरा बढ़ता है।

 

यह भी पढ़ें- चिलचिलाती धूप में नाचते हुए जा रहे थे बाराती, ऊपर चल रहा था पंडाल, जिसने देखा रह गया दंग


ये दिए निर्देश

-कोरोना मरीजों की जानकारी स्टेट सर्विलांस यूनिट, स्वास्थ्य संस्थाओं, आइएचआइपी पोर्टल, मीडिया या किसी भी अन्य सोर्स से मिलने पर मॉनिटरिंग और सर्विलांस किया जाए।

-मरीजों की संख्या बढ़ने पर ब्लॉक लेवल पर प्लानिंग कर निगरानी करें।

-डेली टेस्टिंग टारगेट के अनुसार सैंपलिंग और टेस्टिंग कराई जाए।

-कोरोना पॉजिटिव मिले पैंपलों को जीनोम सिक्‍वेंसिंग के लिए नियमित रूप से निर्धारित लैब को भेजा जाए।

-किसी भी क्षेत्र में कोरोना के मामले बढ़ने पर संक्रमित मरीजों की सूचना राज्य सर्विलांस इकाई को दी जाए और इस क्लस्टर में सैंपलिंग, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग सहित सर्विलांस गतिविधियां की जाएं।

ये हैं लक्षण

एक्सई वैरिएंट ओमिक्रॉन के दो वैरिएंट से मिलकर बना है, ऐसे में माना जा रहा है कि इसके लक्षण भी ओमिक्रॉन वैरिएंट से मिलते-जुलते हो सकते हैं। एक्सई वैरिएंट में थकान, चक्कर आना,सिर दर्द, गले में खराश, बुखार, बदन दर्द, नाक बहना और डायरिया के लक्षण महसूस हो सकते हैं। इसके अलावा एक्सई से संक्रमित मरीजों को भी कोरोना की तरह सूंघने और स्वाद में कमी महसूस हो सकती है।

 

बागेश्वर धाम के पुजारी पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के बिगड़े बोल, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8a4s84

Home / Bhopal / फिर बढ़ रहा कोरोना का खतरा, स्वास्थ विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानिए लक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो