आपको भी मिल सकता है मुफ्त गैस सिलेंडर, फ्री सिलेडर पाने के लिए ऐसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 50 लाख गैस कनेक्शन हैं।

By: Pawan Tiwari

Published: 13 Jul 2020, 12:54 PM IST

भोपाल. कोरोना संकट के समय प्रधानमंत्री मोदी ने गरीब परिवारों के लिए मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की योजना बनाई थी। अब इस योजना को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। इस योजना के तहत जिन लोगों ने इस योजना के तहत तीसरा सिलेंडर मुफ्त में नहीं लिया है उन्हें सितंबर तक योजना का लाभ मिल सकता है।

ऐसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
प्रदानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने वाले बीपीएल परिवार की कोई महिला आवेदन कर सकती है। इसके लिए आपको pmujjwalayojana.com पर जाकर जानकारी मिल सकती है। इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको एक आवेदन अपने नजदीकी एलपीजी वितरक के पास जमा करवाना होगा। आवेदन पत्र के साथ महिला को अपना पूरा पता, जनधन बैंक खाते का पता के साथ परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड नंबर देना होगा। इस आवेदन की प्रोसेस के बाद आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है।

इस योजना के तहत 14.2 किलोग्राम वाले 3 LPG सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में दिए जाएंगे। 1 महीन में एक ही सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा। कोरोना काल में गरीबों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के मकसद से केंद्र सरकार ने राहत पैकेज के तौर पर पीएमजीकेवाई शुरू की थी।

मध्यप्रदेश को भी लाभ
इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश के नागरिकों को भी मिलेगा। बता दें कि मध्यप्रदेश में जब उज्जवला योजना की शुरपआत की गई थी उस समय केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद प्रधान ने कहा था कि तीन साल में मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 50 लाख गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। इनमें 35 लाख गैस कनेक्शन गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों और 15 लाख अन्य परिवारों को मिलेंगे।

coronavirus
Show More
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned