scriptYou may face problems in getting marriage certificate made. | शादी तो कर ली लेकिन मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने में छूट सकते हैं पसीने, हो सकते हैं परेशान, जानिए क्यों | Patrika News

शादी तो कर ली लेकिन मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने में छूट सकते हैं पसीने, हो सकते हैं परेशान, जानिए क्यों

locationभोपालPublished: Dec 19, 2023 12:14:17 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

नगर निगम की पंजीयन शाखा में लोग हो रहे परेशान......

shadi_1.jpg
marriage certificate

भोपाल। राजधानी के माता मंदिर के पास विवाह पंजीयन कार्यालय है। यहां हमेशा नए जोड़ों की भीड़ दिखती है। ये विवाह के पंजीयन के लिए आते हैं। लेकिन कर्मचारियों की लापरवाही के चलते उन्हें परेशान होना पड़ता है। कई बार तो अवकाश के दिनों में भी कर्मचारी प्रमाण पत्र देने के लिए बुला लेते हैं। लंबी दूरी तय कर जब लोग प्रमाण पत्र लेने पहुंचते हैं तो कार्यालय में कोई नहीं मिलता।

केस-1

बीते दिन 180 किमी दूर अशोक नगर से नीलेश कुमार माता मंदिर कार्यालय में विवाह पंजीयन शाखा के कर्मचारी से प्रमाण पत्र लेने पहुंचे थे। उन्हें बताया गया आज छुट्टी है। नीलेश ने रवि नामक कर्मचारी को फोन लगाया। और निगमायुक्त से शिकायत की धमकी दी।

केस-2

छोला से आए अमन अपनी महिला साथी के साथ पहुंचे थे। उन्हें विवाह पंजीयन शाखा के संदीप वकोड़े ने बुलाया पंजीयन के लिए बुलाया था। अमन को भी कार्यालय पहुंचकर पता चला कि आज तो छुट्टी है। वकोड़े को अमन ने कॉल किया और पूछा, आपने आज बुलाया था, जवाब मिला, अब सोमवार को आना। नाराज अमन वापस लौट गए।

पंजीयन हेतु दस्तावेज

विवाह पंजीयन के लिए पांच दस्तावेज लगते हैं। आधार कार्ड, पैन कार्ड, शादी का कार्ड, गवाहों की आइडी, खुद का प्रमाण पत्र और फोटो।

पंजीयन एक नजर में

-10 पंजीयन के आवेदन रोज

-05 नागरिक सुविधा केंद्रों पर पंजीयन

-85 वार्ड कार्यालय हैं शहर में

-21 जोन कार्यालय हैं भोपाल में

20 से 22 लोग परेशान: शनिवार को पंजीयन शाखा के बेपरवाह कर्मचारियों की वजह से लोगों का वक्त बर्बाद हुआ। अवकाश की वजह से 20 से 22 लोग परेशान हुए। इस मामले में जब निगमायुक्त फ्रैंक नोबल से बात की गयी तो उन्होंने कहा ये गलत है। संबंधित पर कार्रवाई करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो